SHIVPURI NEWS - ​पाली की कंट्रोल पर गरीबो का लाखो का राशन बिका, सैल्समेन सहित प्रबंधक पर मामला दर्ज

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के पिछोर में वनोपज समिति मनपुरा की शासकीय उचित मूल्य दुकान पाली से 14 लाख से ज्यादा का राशन गायब हो गया। दुकान के सेल्समैन सहित समिति प्रबंधक व पूर्व प्रबंधक के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध करा दिया है।

जानकारी के मुताबिक जिला पंचायत सीईओ उमराव मरावी 22 सितंबर 2023 को ग्राम पंचायत पाली भ्रमण के दौरान पहुंचे। ग्रामीणों ने शासकीय उचित मूल्य दुकान पाली से राशन न मिलने की शिकायत की। पिछोर एसडीएम जेपी गुप्ता ने पिछोर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी जगदीप सिंह लोधी को जांच के आदेश दिए। जांच में खाद्यान्न का स्टॉक नहीं मिलना, हितग्राहियों को पात्रता से कम राशन बांटना, दुकान से संबंधित स्टॉक रजिस्टर, निगरानी समिति की बैठक पंजी, आवक जावक रजिस्टर, आदि कई रिकॉर्ड मौके पर नहीं मिले।

जांच दौरान ग्रामीणों ने भी मौके पर शिकायत कर पंचनामा प्रस्तुत किया। जांच में 14 लाख से अधिक का गबन मौके पर नहीं पाया गया। दुकान पर बंटने आया गरीबों का राशन खुर्दबुर्द कर दिया। एसडीएम जेपी गुप्ता ने संबंधितों को नोटिस जारी कर तलब किया।

नोटिस का जवाब संतुष्टीपूर्ण नहीं दे पाए। राशन खुर्दबुर्द करने पर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी जगदीप सिंह लोधी की रिपोर्ट पर पुलिस ने समिति प्रबंधक अमर सिंह परिहार ( तिंधारी, भौंती), प्रबंधक शालिकराम जाटव (खुरई, पिछोर), विक्रेता अजीत राय (पाली, भौंती), पूर्व विक्रेता लज्जावती परिहार (करई, भौंती), सुनील हरिजन (बपावली भौंती) एवं पंकज लोधी (वीरा, भौंती) खिलाफ भादवि की धारा 409, 420 तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के तहत एफआईआर दर्ज कराई है।
G-W2F7VGPV5M