SHIVPURI NEWS - लोकसभा चुनाव, शारीरिक रूप से अक्षम पुलिसकर्मियों को फील्ड ड्यूटी से रखेगें दूर

Bhopal Samachar

शिवपुरी। गुना-शिवपुरी लोकसभा क्षेत्र का मतदान 7 मई को होना है,अब मतदान की तारीख नजदीक आ चुकी है और प्रशासन मतदान की तैयारियों में जुट गया है,शांतिपूर्वक मतदान करने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी पुलिस विभाग के कंधो पर होती है,मई में सूर्य देव अपना तेज पर होने का अनुमान है ऐसे में चुनाव में लगे कर्मचारियों को तपती गर्मी का सामना भी करना होगा।

ऐस स्थिति में ऐसे पुलिसकर्मी जो रिटायरमेंट की उम्र के आसपास पहुंच चुके है और उन्हें बीमारियों ने जकड़ रखा है और शारीरिक रूप से अक्षम है उन्हें चुनाव की फील्ड ड्यूटी से दूर रखा जाऐगा। चूंकि रिटायरमेंट की उम्र 62 वर्ष कर दी गई तथा इस उम्र में कई पुलिसकर्मी फील्ड में चुनाव जैसी ड्यूटी करने में सक्षम नहीं होते। ऐसे पुलिसकर्मियों को थाने में हाजिरी व लिखा पढ़ी के लिए रखते हुए रिजर्व में रखा गया। पुलिस के चुनाव सेल प्रभारी का कहना है कि शारीरिक रूप से अक्षम पुलिसकर्मियों की जानकारी अभी ली जा रही है।

गौरतलब है कि पुलिस का काम फील्ड का ही होता है, जिसमें चलने- फिरने से लेकर दौड़-धूप भी शामिल रहती है। ऐसे में उम्रदराज पुलिसकर्मी जो बीमारियों से ग्रसित हैं, उन्हें चुनाव ड्यूटी से दूर रखते हुए रिजर्व बल में रखा जाएगा। चूंकि गर्मी अधिक है और तपन भरी धूप के बीच पुलिस को फील्ड में ही रहकर काम करना पड़ता है। साथ ही वर्दी की सुरक्षा में मतदान जैसा महत्वपूर्ण कार्य किए जाने के लिए शारीरिक रूप से सक्षम पुलिसकर्मियों को ही चुनाव ड्यूटी में रखा गया है।

ऐसे पुलिसकर्मियों की छंटनी थाना स्तर पर भी की जा रही है, ताकि वक्त पर सुरक्षाकर्मियों की कोई कमी न हो जाए। चूंकि अभी बाहर से फोर्स आ रहा है, ऐसे में जरूरत के मुताबिक सुरक्षाकर्मियों की पूर्ति भी की जानी है।

मेरे समक्ष 2 केस आए, सेल प्रभारी देख रहे
शारीरिक रूप से अक्षम पुलिसकर्मियों के दो मामले मेरे समक्ष आए हैं। इसकी पूरी जानकारी चुनाव सेल प्रभारी के पास है, क्योंकि चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों का पूरा कार्य वो ही देख रहे हैं।
अनिल तवरेती, रक्षित निरीक्षक शिवपुरी

शारीरिक रूप से अक्षम पुलिसकर्मियों का मामला खनियाधाना से जरूर आया था। ऐसे जवानों की जानकारी चाही गई है, उनकी संख्या उतनी अधिक नहीं है। अभी छंटनी की जा रही है, उन्हें रिजर्व में रखा जाएगा।
नरेंद्र शर्मा, चुनाव सेल प्रभारी पुलिस