दून पब्लिक स्कूल शिवपुरी: क्वालिटी एजुकेशन के लिए प्रतिबद्ध, 2 वर्ष में छुए सफलता के आयाम - SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar

शिवपुरी। दून पब्लिक स्कूल इंग्लिश माध्यम की को-एजुकेशनल शैक्षणिक संस्था है जो देश में क्वालिटी एजुकेशन एवं हाईटेक शिक्षा देने के लिये प्रसिद्ध है। इसकी मुख्य शाखा नई दिल्ली में है। यह संस्था विगत 42 वर्षो से भारत के विभिन्न शहरों में सीबीएसई पैटर्न पर शिक्षा प्रदान कर रही है। दून पब्लिक स्कूल की शिवपुरी शाखा का संचालन शहर में विगत 24 वर्षो से  प्रोफेशनल शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी संस्थान रेडिएन्ट ग्रुप द्वारा किया जा रहा है।

दून पब्लिक स्कूल शहर का सबसे पहला स्कूल है जो विद्यार्थियों की ऊर्जा को रचनात्मक एवं हुनर  के अनुरूप सफलता की ओर विभिन्न कार्यशालाओं की मदद से दिशा देता है। जिसमें मोंटेसरी लैव,लैंग्वेज लैब, मैथ्स लैव, स्टेम लैव, डिजिटल लैब का मुख्य रूप से योगदान है। मात्र दो वर्ष में बनाई अपनी विशिष्ठ पहचान क्लासरूम स्टडी के साथ दून स्कूल ने मात्र दो वर्ष में ही अपनी स्किल बेस्ड एवं व्यवहारिक शिक्षण पद्वति से ग्वालियर  संभाग में अपनी एक विशिष्ट पहचान बना ली है।  

क्लास रूम स्टडी को रोचक व सरल तरीके से कराने के लिए दून दिल्ली से प्रशिक्षित एवं योग्य शिक्षकों द्वारा डिजीटल बोर्ड के साथ रोल प्ले, कार्टून,मॉडल,क्विज एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि युक्तियां अपनाई जाती है।

दून की गतिविधियों  की समस्त वर्ष भर रही चर्चा
दून  स्कूल ने जहां एक ओर न केवल वर्ष भर विद्यार्थियों को क्वालिटी एजुकेशन प्रदान की वहीं स्कूल कैंपस मैं आयोजित विभिन्न गतिविधियों ने पालकों व शहर के प्रबुद्ध नागरिकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। जहां एक ओर राजस्थानी थीम पर आयोजित किड्स कार्निवल की धूम रही वहीं शिवपुरी के इतिहास में पहली बार वूमेंस क्रिकेट प्रीमियर लीग का सफल आयोजन किया गया। स्केटिंग प्रतियोगिता में दून के विद्यार्थियों ने अनेक पुरस्कार जीते ।

क्रिकेट एकेडमी की हुई स्थापना
विगत सत्र में दून के खेल प्रशिक्षक सुप्रसिद्ध खिलाड़ी समी खान के मार्गदर्शन में दून स्कूल में क्रिकेट अकादमी की स्थापना की गई ।जिसके अंतर्गत अंडर 14 बॉयज का संभाग स्तरीय व अंडर 16 गर्ल्स क्रिकेट टूर्नामेंट का सफल आयोजन हुआ ।जिसमें अंडर 14  आयु वर्ग में दून की टीम ने ग्वालियर को हराकर टूर्नामेंट जीता। खेल प्रशिक्षक समी खान  का वेटरन भारतीय क्रिकेट टीम में हुआ चयन ,उनकी इस उपलब्धि पर दून को गर्व है।

नवीन सत्र में स्विमिंग पूल की सौगात
 वैसे तो दून पब्लिक स्कूल लगातार अपने विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रयासरत है इसी क्रम में नवीन सत्र से विद्यार्थियों के लिए स्विमिंग पूल की सौगात लेकर आया है जिसमें कुशल प्रशिक्षक की मार्गदर्शन में  6 वर्ष से 14 वर्ष तक के विद्यार्थियों को तैराकी का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ।

शिवपुरी दून ने राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई
देश की अग्रणी पब्लिकेशन "द अल्टीमेट नॉलेज" द्वारा आयोजित इंटरनेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट में दून शिवपुरी के आठ विद्यार्थियों ने शत प्रतिशत अंक प्राप्त कर गोल्ड मेडल जीता।

फर्स्ट इन मैथ्स एजुकेशनल कंपनी द्वारा कक्षा 4 से कक्षा 6 तक के विद्यार्थियों के लिए आयोजित
ऑल इंडिया इंटर स्कूल मैथ्स चैंपियनशिप में  दून शिवपुरी ने विभिन्न कैटेगरी में श्रेष्ठ प्रदर्शन कर टॉप 5 स्कूल में जगह बनाने में सफलता पाई है।

दूसरे वर्ष में ही मिली सीबीएसई से मान्यता
नियमित एकेडमिक सत्र के दूसरे वर्ष में ही दून स्कूल को सीबीएसई से मान्यता मिल गई है ।अब स्कूल में कक्षा नर्सरी से कक्षा 9 वीं तक प्रवेश ले सकते हैं। प्रत्येक कक्षा में सीमित सीट ही उपलब्ध है अतः पालक शीघ्र रजिस्ट्रेशन करायें। क्लासेस 2 अप्रैल से प्रारंभ हो रही हैं।

इनका कहना है
देश के प्रसिद्व दून पब्लिक स्कूल की शिवपुरी ब्रांच जिले के विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिये सतत प्रयासरत है। जिसमे छात्रों के अभिभावकों एवं शुभचिंतकों का सहयोग अपेक्षित है। हम यह सुनिश्चित करते है कि दून स्कूल में छात्रों का भविष्य उज्जवल है। वे भविष्य के अच्छे नागरिक बनेंगे एवं अपने उत्तरदायित्वों का निर्वाहन विभिन्न उच्च पदों पर रहकर करेंगें।
डॉ. खुशी खान (संचालक, दून पब्लिक स्कूल शिवपुरी)
G-W2F7VGPV5M