SHIVPURI NEWS - बोर्ड परीक्षा संपन्न, कल से शुरू फिर शुरू होगा परीक्षाओ का कुंभ

Bhopal Samachar
शिवपुरी। 5 फरवरी से शुरू हुई माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित 10वी और 12वी की बोर्ड परीक्षाएं ठीक एक महीने बाद मंगलवार को 12 वी के उर्दू विषय के प्रश्न पत्र के आयोजन के साथ संपन्न हो गई हैं। मंगलवार को महज 5 केन्द्रों पर यह परीक्षा आयोजित हुई जिसमें शिवपुरी में 3 व नरवर में 2 केन्द्रों पर महज 12 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जबकि अन्य किसी विकासखण्ड में कोई परीक्षार्थी नामांकित नहीं था।

इस बार कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी के सतत निर्देशन और बोर्ड परीक्षा के नोडल अधिकारी तथा सीईओ जिला पंचायत उमराव सिंह मरावी की प्रभावी मॉनीटरिंग के चलते सभी केंद्रों पर बोर्ड परीक्षाएं व्यवस्थित ढंग से आयोजित हुई। समय-समय पर लिए गए प्रभावी निर्णयों के चलते नकल पर पूरी तरह अंकुश रहा। जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ द्वारा भी विभागीय उड़नदस्तों के साथ सतत मॉनिटरिंग की गई।


नतीजे में पूरी परीक्षा के दौरान महज एक नकल प्रकरण दर्ज हुआ। इस बार कलेक्टर प्रतिनिधि की मौजूदगी में थाने से प्रश्न पत्र निकालने और केंद्र तक पहुंचाने की पूरी प्रक्रिया की ऑनलाइन ट्रेकिंग भी की गई जिसके चलते पेपर लीक होने जैसी घटनाओं पर इस बार पूर्ण अंकुश लगा रहा।

बोर्ड परीक्षाओं के बाद अब बुधवार से हुबहू बोर्ड पैटर्न पर ही 5वी, 8वी सहित 9 वी व 11वी की परीक्षाएं भी आयोजित होने जा रही हैं। इसे लेकर मंगलवार को सभी परीक्षा केंद्रों पर एवं जिला परीक्षा कक्ष में तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। इन परीक्षाओं में भी गोपनीयता व परीक्षा की विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए विभिन्न उड़नदस्तों का गठन किया गया है।

थाने स्तर पर डीईओ प्रतिनिधि तैनात

9 वी और 11 वी की परीक्षाओं के लिए भोपाल स्तर से उपलब्ध कराए गए प्रश्न पत्रों को नजदीकी थानों में रखवाया गया है और यहां से भी पेपर केन्द्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी के लिए कलेक्टर प्रतिनिधि की तर्ज पर डीईओ प्रतिनिधि तैनात किए गए हैं। परीक्षा प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ ने बताया कि 9 वी कक्षा की परीक्षा के लिए 217 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, जहां 18 हजार 402 परीक्षार्थी नामांकित हैं जबकि 11 वी की परीक्षा 71 केन्द्रों पर होगी जिसमें 7 हजार 613 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

9 वी की परीक्षा दोपहर 2 से 5 जबकि 11 वी की परीक्षा सुबह 9 से 12 की पाली में आयोजित होगी। हालांकि जिस दिन 5 वी व 8 वी की परीक्षा होनी है उस दिन 11 वी की परीक्षा सुबह की जगह दोपहर 2 से 5 की पाली में ही आयोजित होगी। सभी केन्द्रों पर वहां के प्राचार्य को केन्द्राध्यक्ष जबकि परीक्षा प्रभारी को सहायक केन्द्राध्यक्ष के रूप में बोर्ड निर्देशों के अनुसार नियुक्त किया गया है।

69554 परीक्षार्थी देंगे 5 वी, 8वी की परीक्षा

इधर बुधवार से ही बोर्ड पैटर्न पर 5 वी व 8 वी की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। एपीसी अकादमिक मुकेश पाठक ने बताया कि इन परीक्षाओं के लिए जिले में कुल 328 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें 3049 स्कूलों के कुल 69554 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 9 से 11.30 बजे की पाली में आयोजित होंगी।

ये परीक्षाएं 6 मार्च से शुरू होकर 14 मार्च तक चलेंगी। पाठक ने बताया कि 5 वी की परीक्षा में सरकारी स्कूलों के 26520 व 8 वी में 28819 परीक्षार्थी नामांकित हैं, वहीं निजी स्कूलों के 5 वी में 7291 व 8 वी में 6870 परीक्षार्थी नामांकित हैं। इसके अलावा मदरसों में 5 वी में 36 व 8 वी में 18 परीक्षार्थी नामांकित हैं। जन शिक्षा केन्द्र स्तर से परीक्षा समय से 1 घंटे पहले प्रश्न पत्र केन्द्राध्यक्ष को प्रदान किए जाएंगे तथा उसी दिन परीक्षा समाप्त होने पर उत्तर पुस्तिकाएं भी जनशिक्षा केन्द्र पर जमा करनी होंगी।

शहर के 20 केन्द्रों पर सीएसी नियुक्त

इधर शिवपुरी विकासखण्ड के 20 ऐसे परीक्षा केन्द्र जो शहरी क्षेत्र में बनाए गए हैं वहां विशेष निगरानी के लिए 1-1 सीएसी को पृथक से तैनात किया गया है। शिवपुरी बीआरसीसी बालकृष्ण ओझा ने बताया कि विकासखण्ड में ग्रामीण क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर भी नजदीक हाई या हायर सेकण्डरी स्कूल के प्रभारी को विशेष निरीक्षण अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। वहीं सतत मॉनीटरिंग के लिए विकास खण्ड स्तर से पैनल भी बनाए गए हैं जो निजी व सरकारी स्कूलों के परीक्षार्थियों वाले सभी केन्द्रों की आकस्मिक मॉनिटरिंग करेंगे।
G-W2F7VGPV5M