SHIVPURI NEWS - फोरलेन बाईपास पर बने ब्रिज से टपकने लगी सड़क,​ आरपार दिखने लगा है सरिया, शहर में ट्रैफिक

Bhopal Samachar
शिवपुरी। फोरलेन बाईपास पर रेलवे लाइन के ऊपर बनाया गया ब्रिज धंसक गया तथा उसका मटेरियल नीच आ गया और सड़क पर केवल लोहे की जाली रह गई। यह स्थिति तब है, जबकि बायपास रोड व उसके पुल-पुलिया को दो बार बनाया गया।

पुल रिपेयरिंग के फेर में एक साइड का ट्रैफिक शिवपुरी शहर से डायवर्ट कर दिया, जिसके चलते अब शहरवासियों को खतरा बढ़ गया। वहीं पुल धंसकने की इस घटना को प्रोजेक्ट डायरेक्टर अपना रुटीन मेंटेनेंस बता रहे हैं। वहीं ट्रैफिक प्रभारी ने बताया कि फोरलेन बायपास का पुल डैमेज हो जाने की वजह से हैवी ट्रैफिक शहर से डायवर्ट किया है।

दूसरी बार पूरा बाईपास रोड बनाने के साथ ही पुल-पुलियों का निर्माण किया गया था। यानी एनएचएआई को दूसरी बार बायपास का टेंडर करना पड़ा तथा शहर में से पूरे हैवी ट्रैफिक को डायवर्ट किया था। दो बार सड़क व पुल-पुलियों पर करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी न तो सड़क की गुणवत्ता सुधरी और न ही बनाए गए पुल-पुलिया सुरक्षित हैं।

एक बार तो पूरा ट्रक ही समा गया था सड़क में

फोरलेन बायपास निर्माण में गुणवत्ता के साथ खुला खिलवाड़ किया गया। बाईपास रोड बनने के बाद जब पहली बरसात हुई थी तो सिंह निवास तालाब का पानी ने सड़क को ऐसा खोखला किया था कि एक ट्रक के निकलते समय सड़क कुछ ऐसी धसकी कि पूरा ट्रक ही सड़क के अंदर समा गया था। उसके बाद से बाईपास रोड पर ट्रैफिक पूरी तरह से बंद कर दिया था, तथा दो साल तक शहर के पुराने बाईपास से ही ट्रैफिक को निकाला जा रहा था।

रेल की पटरी के ऊपर बने ब्रिज पर गुना से ग्वालियर की ओर आने वाली रोड की एक साइड को बेरिकेड्स लगाकर बंद कर दिया था, क्योंकि यहां पर 6 फीट लंबा व दो फीट चौड़े एरिए में सरिए नजर आ रहे थे, जबकि उसका मटेरियल नीचे झड़ चुका था।

पुल रिपेयर करने आई टीम का एक सदस्य बोला कि पता नहीं किस मुहूर्त में यह पुल व सड़क बनी थी। क्योंकि जिस साइड का मटेरियल गिरा है, उसी रोड से गुना से ग्वालियर का ट्रैफिक निकाला जा रहा है, जबकि ग्वालियर से गुना वाली पुल की साइड तो पहले से ही खराब व जर्जर हो चुकी है, जिसके

चलते पिछले कुछ समय से पूरा ट्रैफिक पुल की इसी साइड से गुजर रहा था, जहां से सड़क धंसक गई। यही वजह है कि अब ग्वालियर से गुना रूट के ट्रैफिक को शिवपुरी शहर में बने बायपास रोड से निकाला जा रहा है। सड़क की रिपेयरिंग का काम सुबह से ही शुरू कर दिया था।

कर रहे मेंटेनेंस
रेलवे लाइन के ऊपर बने पुल रेलवे लाइन के की सड़क धंसकी नहीं है, हल्के क्रेक आने पर उसे ठीक करने रूटीन मेंटेनेंस किया जा रहा है। इसलिए अभी ट्रैफिक को शहर से डायवर्ट कर दिया है। 2 मार्च तक ट्रैफिक पुल से शुरू कर देंगे।
उमाकांत मीणा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआई शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M