SHIVPURI NEWS -जिले के 50 गांवों में ओलों की बिछी सफेद चादर,100 प्रतिशत फसल तबाह

Bhopal Samachar
काजल सिकरवार @ शिवपुरी। शिवपुरी जिले के लगभग 50 गांव में आज आसमान से आफत बरसी है। आसमान से बरसी इस आफत ने किसानों को खून के आंसू रुला दिया। जिले में चने के आकार से लेकर 100 से 150 ग्राम के ओले आसमान से लहराती फसलों पर गिर है,जिससे फसल जमीदोज हो गई। किसानों के चेहरों से रौनक गायब हो गई है। तेज आंधी और बारिश के साथ साथ ओले ने फसलों पर कोई रहम नही किया।

करैरा के ग्राम हाजीपुर के रहने वाले किसान हरीसिंह ने बताया कि मेरी 25 बीघा सरसों , गेहूं की फसल थी जो कि आज हुई इस ओलावृष्टि बारिश ने निपटा दी हैं मेरी फसल पूरी 100 प्रतिशत निपट चुकी हैं मेरे पास खेती के अलावा दूसरा कोई साधन नहीं था। अब मेरी सरकार से विनती हैं कि मेरी फसल का हुए नुकसान का मुझे मुआवजा दिलवाया जाये। जिससे मुझे थोड़ी राहत मिल सकेगी। क्योंकि मेरे पास खेती किसानी के अलावा गुजारे के लिए कोई दूसरा काम नहीं हैं। इस तेज बारिश, आंधी और ओले से मेरे घर में मातम जैसी स्थिति बन गई हैं।

बताया जा रहा हैं कि जिले के करैरा के 28 गांवों में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ हैं इनसे से कुछ गांव तिल्लारपुर, मुगावली, मंचावई, कारौंठा, हाजीनगर, दुमदुमा, कलोथरा, जयनगर,आमोलपठा आदि गांव प्रभावित हुए हैं, जिनमें किसानों के 30—30 बीघा की फसलें पूरी निपट चुकी हैं, पूरे क्षेत्र में मातम की स्थिति बनी हुई है किसान अपना सिर पकड़कर रो रहे हैं और भगवान को कोस रहे हैं कि ये भगवान ये सब तूने क्या कर दिया हमें पूरी ही तरह निपटा दिया हैं। अब हम अपना गुजारा, बसेरा कैसे करेंगे। हमारे पास खेती के अलावा कोई दूसरा जीने का सहारा नही है।

वही शिवपुरी जनपद के लगभग 1 दर्जन गांवो में तेज आंधी बारिश के साथ चने को आकार के तेज स्पीड से चने के आकार के ओले गिरे है। बताया जा रहा है कि शिवपुरी जनपद के ग्राम माला खेडी,मानकपुर,सतेरिया ककरवाया,रायश्री, बडागांव ओर बडौदी,हातोद पंचायत और कोटा पंचायत में 100 प्रतिशत नुकसान हुआ है। नरवर मे तेज बारिश होने की खबर है वही नरवर क्षेत्र में भी ओले गिरने की खबर मिल रही है।
G-W2F7VGPV5M