SHIVPURI NEWS - जिले में 5वीं और 8वीं की गणित के पेपर से 7 हजार 562 स्टूडेंट्स रहे गायब

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले के 328 परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड पैटर्न पर जारी पांचवी व आठवीं कक्षा की परीक्षा के क्रम में गुरुवार को दोनों ही कक्षाओं के गणित विषय का प्रश्नपत्र आयोजित किया गया। पांचवी कक्षा में जहां नामांकित 33882 में से 31602 परीक्षा में शामिल हुए और 2326 गैर हाजिर रहे तो वहीं आठवीं में नामांकित 35750 से 30514 परीक्षा देने पहुंचे जबकि 5236 गैरहाजिर रहे। इस तरह दोनों कक्षाओं में जिले भर मे कुल 4562 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। उपस्थित परीक्षार्थियों का प्रतिशत 89.21 फीसदी रहा। सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही।

मोहनगढ़ में बीईओ, बीआरसीसी डटे रहे

बुधवार को शिवपुरी के जिस मोहनगढ़ परीक्षा केंद्र के बाहर कुछ शिक्षक नकल की पर्ची बनाते वायरल वीडियो में दिखे थे और इस मामले में छह शिक्षकों के निलंबन व सीएस से अभद्रता करने पर अतिथि शिक्षक की सेवा समाप्त की गई थी। वहां गुरुवार को अधिकारी डटे नजर आए। शिवपुरी बीईओ मनोज निगम, बीआरसीसी बालकृष्ण ओझा सहित क्षेत्र के सीएसी परीक्षा के दौरान पूरे समय मौजूद रहे और व्यवस्थाओं को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

तीन अतिरिक्त पैनल गठित

इधर शिवपुरी विकासखंड में परीक्षाओं की मॉनिटरिंग को और प्रभावी बनाने के लिए बीईओ मनोज निगम ने सभी जन शिक्षा केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने क्षेत्र अंतर्गत आने वाले सभी परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग करें, साथ ही तीन अतिरिक्त पैनल भी गठित किए गए हैं, जिनमें मावि माधव चौक के प्रधानाध्यापक रोहणी अवस्थी, बड़ौदी सड़क के राजेश कम्ठान व कमालगंज के अनिल निगम के नेतृत्व में एक-एक बीएसी को दल में शामिल किया गया है।

डीपीसी ने शहर के केंद्रों का किया निरीक्षण

गुरुवार को डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने शहर के बाल शिक्षा निकेतन, मावि पुलिस लाइन, मावि छावनी, मावि फतेहपुर सहित अशासकीय एसडीएम पब्लिक स्कूल केंद्र पर परीक्षा का जायजा लिया जबकि एपीसी व परीक्षा प्रभारी मुकेश पाठक की टीम ने कोलारस के सेसई सड़क, बेंहटा, चाणक्य अकादमी व सरस्वती प्रज्ञा बाल मंदिर केंद्रों का निरीक्षण किया।

परीक्षा पर्व पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

शहर के गीता पब्लिक स्कूल में गुरुवार की दोपहर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन जिला शिक्षा विभाग द्वारा किया गया। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के निर्देश पर परीक्षा पर्व पर आयोजित इस कार्यशाला में शिक्षकों व छात्रों के अभिभावक शामिल हुए। दोपहर एक बजे से आयोजित इस कार्यशाला में जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़, शिवपुरी बीईओ मनोज निगम, बीआरसीसी बालकृष्ण ओझा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। कार्यशाला में 25 शासकीय व अशासकीय स्कूलों के करीब 200 शिक्षक व अभिभावक उपस्थित थे। कार्यशाला के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी ने इन सभी उपस्थित जनों के साथ परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को लेकर संवाद किया।
G-W2F7VGPV5M