शिवपुरी मेडिकल कॉलेज की मेहर अजहर ने MBBS फाइनल में किया स्टेट लेवल पर टॉप

Bhopal Samachar

शिवपुरी। मध्य प्रदेश की एमबीबीएस फाइनल का रिजल्ट गुरुवार को जब आया तो  उसमें प्रदेश टॉपर के रूप में शिवपुरी मेडिकल कॉलेज में अध्ययनरत मेहर अजहर ने बाजी मारी। मूलतः भोपाल की रहने वाली मेहर ने बताया कि मैं इंटर्नशिप शिवपुरी में करने के साथ ही पीजी करूंगी।

एमबीबीएस टॉप करने वाली मेहर ने मीडिया से बातचीत में बताया कि मेरे पिता अजहर उद्दीन रिटायर्ड प्रिंसिपल थे, जिनका देहांत हो चुका है। घर में माँ फरीदा बेगम, बड़ा भाई एमबीबीएस डॉक्टर है जबकि दूसरे नंबर की बहन ने बीडीएस करने के बाद अपनी प्रैक्टिस शुरू कर दी है। प्रदेश के लगभग 20 मेडिकल कॉलेजों के परीक्षार्थियों में सबसे अधिक 1103 अंक प्राप्त करने वाली मेहर अजहर बताती हैं कि मैं पढ़ाई में शुरू से अच्छी रही हूं।

हाईस्कूल एवं 12वीं में भी टॉप करने के बाद एमबीबीएस की फर्स्ट ईयर में शिवपुरी कॉलेज में सेकंड रैंक तथा यूनिवर्सिटी में 6 वीं रैंक थी, सेकंड ईयर में यूनिवर्सिटी में 10वीं व कॉलेज तीसरी रैंक थी, जबकि थर्ड ईयर में कॉलेज में फर्स्ट रैंक थी। अब फाइनल ईयर में मेहर ने पूरे प्रदेश में टॉप करके शिवपुरी मेडिकल कॉलेज का नाम भी गौरवान्वित किया है।


मेडिसिन डॉक्टर को दुआएं देते हैं लोग
एमबीबीएस टॉपर मेहर अजहर ने पीजी करने के लिए पहली पसंद मेडिसिन व दूसरी प्रसूति रोग विशेषज्ञ बताते हुए कहा कि मैं मेडिकल कॉलेज में देखती हूं कि मेडिसिन के जो डॉक्टर होते हैं, उनके द्वारा इलाज किए जाने पर कितने लोग उन्हें दुआएं देते हैं। मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में किए जाने के सवाल पर मेहर बोलीं कि यह कोई खास उपलब्धि नहीं है, क्योंकि मेडीकल की अच्छे राइटर की किताबें बाहर की होती हैं, जो इंग्लिश में होती हैं। इसलिए मेडिकल में आने वाले को इंग्लिश आना जरूरी है, जिससे स्टडी करने में आसानी होती है।

मेहर हमारी कॉलेज की टॉपर रही
मेहर अजहर ने फर्स्ट ईयर से ही पढ़ाई में खुद को सबसे आगे रखा और वो पूरी मेहनत व लगन से पढ़ाई करती हैं, जिस वजह से उन्होंने प्रदेश में टॉप किया है। हम सभी को यह उम्मीद थी कि मेहर जरूर टॉप करेंगी, और उन्होंने वैसा करके भी दिखाया।
डॉ. आशुतोष चौरिषी, अधीक्षक मेडिकल कॉलेज शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M