SHIVPURI NEWS - टाइगर के दीदार ना होने से दूर हो रहे है पार्क से सैलानी,बोल रहे है आकडे-बड रही है चिंता

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी में पर्यटन को बढावा देने के लिए शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में मार्च 2023 में तीन टाइगरो को लाया गया था। 1 जनवरी 2024 से पार्क प्रबंधन ने टाइगर जोन को पर्यटकों के लिख खोल दिया गया था। टाइगर के दीदार करने पहुंचे किसी भी पर्यटकों को टाइगर के दिदार नही हो सके,इस कारण सैलानी अब पार्क से दूर होते जा रहे है।

माधव नेशनल पार्क में प्रवेश के लिए पहले तीन गेट चालू थे तथा चौथा भरकुली का गेट नया बनाया गया, जिसके अंदर वाले क्षेत्र में तीनों टाइगरों की मौजूदगी है। पार्क की डिप्टी डायरेक्टर प्रतिभा अहिरवार ने रिबन काटकर इस नए गेट का शुभारंभ किया था। यह माना जा रहा था कि टाइगर देखने के लिए सैलानियों की भीड़ नेशनल पार्क में आएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अभी तक जो सैलानी टाइगर देखने की उम्मीद करके गए, उन्हें कुछ नजर नहीं आया, इसलिए उन्होंने वापस आकर जो बताया, वो सुनकर दूसरे सैलानी टाइगर देखने का मन नहीं बना पाए।

2 टाइगरों की कॉलर आईडी खराब

माधव नेशनल पार्क मे 3 टाइगर छोड़े गए थे,लेकिन इनमें से 2 टाइगरो की कॉलर आईडी खराब होने के कारण इनकी लोकेशन नहीं मिल रही है। प्रबंधन का कहना है कि टाइगर सुरक्षित और स्वस्थय है इनकी पार्क में लगे कैमरे में तस्वीर कैद होती रहती है,कॉलर आईडी खराब होने के कारण टाइगरों की लोकेशन नहीं मिल रही है,इस कारण गाइड को भी जानकारी नहीं है कि टाइगर सबसे अधिक किस क्षेत्र में रह रहा है।

मंगाए जा रहे हाथी

माधव नेशनल पार्क की डिप्टी डारेक्टर ने बताया कि जिन टाइगरो को कॉलर आईडी खराब है उन्हे बदलने के लिए हाथी मंगाए जा रहे है,इससे टाइगर को ट्रेंक्यूलाइज किया जा सके। अभी टाइगरों की ताजा फोटो भी उनके पास नहीं है।


यह है आंकडें

पर्यटन का वर्ष जुलाई से जून तक माना जाता है। जुलाई 2022 से जून 2023 तक माधव नेशनल पार्क में 14476 देशी व 5 विदेशी सैलानी आए हैं। इसके अनुसार औसतन 1 माह के 1207 सैलानी आए थे। बीते 1 जनवरी 2024 से टाइगर का एरिया घुमाने अलग से गेट चालू कर दिया गया, तो भी ड़ेढ़ माह में 1395 सैलानी ही आए।