SHIVPURI NEWS - माधव नेशनल पार्क से नही मिल रही गुड न्यूज, वंशवृद्धि के लिए लाना होगा दूसरा टाइगर

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में अभी तक मादा टाइगर में से किसी ने भी शावकों को जन्म नहीं दिया है जिसका इंतजार पार्क प्रबंधन भी कर रहा है। टाइगर की वंश वृद्धि न होने से पार्क प्रबंधन चिंतित है। टाइगरों को नेशनल पार्क में आए हुए 10 मार्च को एक साल यानी 365 दिन हो जाएंगे, लेकिन अभी तक दोनों मादा टाइगरों में से किसी ने भी शावकों को जन्म नहीं दिया। इस दौरान नर टाइगर पार्क में दोनों मादा टाइगरों के संपर्क में भी आ चुका लेकिन अभी तक खुशखबरी नहीं मिली है।

इस बात से चिंतित है पार्क प्रबंधक

दरअसल शिवपुरी माधव नेशनल पार्क में जब से टाईगरो को छोड गया है। तब से ऐसा नहीं है कि मादा टाइगर टाइगर के संपर्क में भी आई है चिंता का विषय यहां पर यहा है कि टाइगर के संपर्क में आने के बाद भी अभी तक मादा टाइगर ने किसी भी शावकों को जन्म नहीं दिया है यहां जिससे पार्क प्रबंधन भी चिंता में है। पडोस की बात करे तो अभी कुछ दिनों पहले ही श्योपुर नेशनल पार्क में मादा टाइगर ने शावकों को जन्म दिया था।

पार्क में नहीं मिल पा रही है एक नर व एक मादा टाइगर की लोकेशन

माधव नेशनल पार्क में छोड़े गए तीन टाइगरों में से एक नर व एक मादा टाइगर की कॉलर आईडी पिछले कई महीने पूर्व खराब हो चुकी है। जिसके चलते उनकी सही-सही लोकेशन पार्क प्रबंधन को नहीं मिल पा रही। पार्क अधिकारी बस इतना ही कह रहे हैं कि तीनों टाइगर नेशनल पार्क में हैं, लेकिन उनकी कोई नई तस्वीरें नहीं आ पाई, क्योंकि वे पार्क कर्मचारियों को भी नजर नहीं आ रहे।
टाइगरो की कॉलर आईडी का मामला मेरे संज्ञान में है।

,एक नर एक मादा टाइगर की कॉलर आईडी का मामला मेरे संज्ञान में है लोकेशन भी पार्क में ही है पार्क में शावको के जन्म का इंतजार है। अब क्लियर नहीं बता सकते है कब तक लेकिन आगे जन्म हो ही जाएगे।
उत्तम कुमार शर्मा,सीसीएफ
G-W2F7VGPV5M