SHIVPURI NEWS - शहर के बैंकों के कारण जाम, आधी रोड पर वाहन, दुकान अपनी सीमा से निकली

Bhopal Samachar
मोहन सिंह @ शिवपुरी। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए पुलिस विभाग लगातार प्रयास कर रहा है, लेकिन व्यवस्थित रूप से आज तक इस समस्या का कोई निराकरण नहीं हो सका है। इस लिए शहर में हर रोज जाम के हालात निर्मित होते है। शहर के विभिन्न चौराहों पर आये दिन जाम के हालात बने रहते है। खास बात तो यह है कि शहर में नगर पालिका व ट्रैफिक पुलिस के द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर पार्किंग चिन्हित की थी लेकिन इन पर अमल नहीं हो पाया है शहर के लोगो को नये ट्रैफिक प्रभारी शिवमंगल सिंह लोधी से भी कई उम्मीदे है। लेकिन अमल हो तो काम बने।

शिवपुरी शहर में ऐसे विभिन्न स्थान है जो शहर में जाम के हालात निर्मित करते है। शहर में सड़क पर पार्किंग से लेकर सड़क पर वाहन खड़ा करने और बैंकों के बहार गाडी पार्क करने से जाम के हालात निमित हो रहे है वही हार्डवेयर वालो ने तो फुटपाथ पर चलने वालो का हक छीन रखा है। हार्डवेयर वालो ने अपना सामान फुटपाथ पर रखा हुआ है यहा तक की उन्होने वेट मशीन को भी फुटपाथ पर जमा रखा है। वही शहर में कुछ बैंकों के पास पार्किंग होते हुए थी वह उसका उपयोग नहीं कर रहे है तो कुछ के पास पार्किंग ही नहीं है। ऐसे लोगों पर न तो पुलिस विभाग चालानी कार्यवाही कर रहा है और न ही इस ओर कोई ध्यान दे रहा है।

गुरुद्वारा चौक SBI शाखा के बाहर

शिवपुरी शहर के गुरुद्वारा चौक के पास SBI बैंक स्थित है इस बैंक की कोई पार्किंग नहीं है। इस बैंक में आने वाले ग्राहक अपने वाहनों को सड़क के फुटपाथ पर ही खडे करते है जिससे फुटपाथ पर चलने वाले को जगह नहीं मिलती है वही बैंक के आग कार भी पार्क होती है जिससे रोड पर खुलने वाले बहाने को जगह नहीं मिलती है। इस रोड पर आनलाईन वालो की भी दुकान मौजूद है। उनके ग्राहक भी फुटपाथ पर ही बहानो को पार्क करते है। आप फोटो में देख सकते है कि किस तरह से सडक पर बाहर खडे हुए है।

गांधी पेट्रोल पंप के सामने SBI शाखा

शहर में सबसे बडी SBI की शाखा झांसी रोड पर गांधी पेट्रोल पंप के सामने स्थित है और यहां पार्किंग होने के बाद ही शाखा प्रबंधक रोड पर ही वाहन पार्क कराते है। खास बात तो यह है कि स्टाफ के लोग भी अपनी गाड़ियों को फुटपाथ पर ही पार्क करते है। जिससे सड़क पर निकलने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है। इस बैक की पार्किंग भी मौजूद है लेकिन उस पार्किंग में ग्राहकों के वाहनों को पार्क नहीं कराया जाता है। इस बैंक के पास शिवपुरी हार्डवेयर की दुकान भी मौजूद है जिसे दीपक गुप्ता संचालित करते है। फोटो में आप देख सकते है कि बीच रोड पर टैक्टर खडा कर उसमे लोहे का सामान लदा जा रहा है। यह हादसे को भी न्योता दे रहा है वही दूसरी ओर लोगों को भी सड़क से निकलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पढ रहा है।

मोहन मेडिकल स्टोर के सामने व नाले के पास हाथ ठेले वाले

शहर की सबसे व्यस्त रोड कोर्ट रोड पर मोहन,व शिव मेडिकल, के सामने पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण सड़क पर ही ग्राहक वाहन खडा कर रहे है वही इसके पास में ही नाले पर हाथ ठेला वाले ने सड़क पर ठेले लग रहे है। जिससे सड़क से गुजरने वाले लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पडता हैं। मेडिकल स्टोर वालों पर न तो कभी चालान होता है और न ही पुलिस प्रशासन इस ओर कोई ध्यान देता है।

ICICI बैंक के सामने झांसी तिराहा रोड

शरह के झांसी चौराहा के पास गोविन्द्र हार्डवेयर के पास स्थित ICICI बैंक के सामने रोड पर ही वाहन पार्क हो रहे है इस बैंक के पास अपनी कोई पार्किंग नहीं है यह आने ग्राहक भी अपने वाहन को फुटपाथ पर ही पार्टी करते है यहाँ तक की स्टाफ के बाहन भी सड़क पर ही पार्क होते है। इस बैक के सामने चार पहिया वाहन भी सड़क पर ही पार्क है आप फोटो में देख सकते है।

शहर का हृदय स्थल माधव चौक वी मार्ट शोरूम के पास

शहर के हृदय स्थल माधव चौक चौराहे पर पुलिस सहायता केंद्र को वाहन चालकों ने घेर लिया है। वी मार्ट शोरूम के बाहर फुटपाथ पर ही ग्राहक अपने बहानो को खडा करते है। उसी के पास में बैंक आफ इंडिया मौजूद है इसके ग्राहक भी अपने बाहान सडक पर ही पार्क करते है। इसके पास रेलेक्स सिलीफर सैल करने वाले ने फुटपाथ पर ही टेंट लगाकर अपनी दुकान संचालित कर ली है। जिससे ग्वालियर बायपास की ओर जाने वाले लोग व मिर्ची मार्केट जाने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पडता है।

मिर्ची मार्केट न. 14 कोठी के पास

शहर में मार्केट के बीचो बीच स्थित मिर्ची मार्केट 14 न. कोठी के पास सिद्धार्थ चौक मौजूद है यहा पर सड़क पर ही दुकान लगाने बाजार में खरीदारी करने वाले वाले लोगो को काफी परेशानियो का सामना करना पढ रहा है। यहां तक की लोग यहा अपनी गांडी भी पार्क कर रहे है। आप फोटो में देख सकते है कि यहा एक चार पहिया की गाड़ी भी बीच सड़क पर पार्क हो रही है। लोग बेखौफ है जो कही पर भी अपनी गांडी पार्क कर देते है।

न्यू ब्लॉक चौराहा

शहर के न्यू ब्लॉक चौराहे से टेकरी बाजार में खरीदारी करने वाले लोग चौराहे पर ही अपनी गाड़ी पार्क कर देते है। वही आटो वाले भी चौराहे के पास में अपने बहान खडे कर रहे है जिससे इस रोड से गुजरने वाले लोग निकल भी नहीं पाते है शाम होते ही रोड पर जाम के हालात हो जाते है। वही आर्य समाज रोड की ओर जाने वाले रास्ते पर सड़क पर वाहन पार्क करने से सड़क 5 फीट की रह जाती है जिससे यहां से एक एक करके वाहन निकलते है
हमें थोड़ा सा समय दो

इनका कहना है
शहर में पार्किंग की व्यवस्था को लेकर हमने हार्डवेयर वालो के साथ बैठक की है उन्हे दुकानो पर सेपल रखने के निर्देश दिये है। बैंकों की पार्किंग के बारे में हम बैंक मैनेजर से बात कर रहे है इसके बाद चालानी कार्यवाही की जाएगी। हमारे पास थोडा स्टाफ कम है इस लिये समय लग रहा है। बाकी आप जो फोटो खींच कर लाए हो आप मुझे भेज दे कल ही कार्यवाही की जाएगी।
शिव मंगल सिंह ट्रैफिक प्रभारी जिला शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M