SHIVPURI NEWS - नकल माफिया की जमावट सेट, प्रशासन पर भारी रहेगें यह स्कूल संचालक, शिकायत

Bhopal Samachar
शिवपुरी। मप्र शिक्षा मंडल की बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू होने वाली है,प्रशासन ने नकल रोकने के लिए कडे नियम कायदे कानून बनाए है,इस बार जिले के प्रत्येक परीक्षा केन्द्रो पर कलेक्टर के प्रतिनिधि के रूप में अधिकारी रहेगें,लेकिन खबर मिल रही है कि प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी नकल माफियाओं ने नकल कराने के लिए अपनी पूरी गोटिया सेट कर ली है,लेकिन नकल माफियाओं की जमावट पर राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन समिति इकाई शिवपुरी ने इस जमावट अर्थात शिक्षक और परीक्षा केन्द्र के पर्यवेक्षक के नामों पर आपत्ति दर्ज कराई है,और शिकायत आवेदन के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी,जिला कलेक्टर शिवपुरी,संयुक्त संचालक शिक्षा विभाग ग्वालियर ओर शिक्षा विभाग के आयुक्त और सचिव को की है।

राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन के जिलाध्यक्ष माखन धाकड़ ने बताया कि बैराड में स्थित लार्ड लखेश्वर और अमन पब्लिक स्कूल जो नकल माफिया के रूप में जाने जाते है। इससे पूर्व लॉर्ड लखेश्वर स्कूल के बच्चे गोवर्धन सेंटर पर पेपर देने जाते है उस समय के डीपीसी शिरोमणि दुबे ने इस सेंटर को निरस्त किया था।

वही इस बार नकल माफिया ने इस सेंटर को गाजीगढ बनवाने का प्रयास किया था लेकिन गाजीगढ सेंटर बनाने पर भी आपत्ति दर्ज हुई थी। इसलिए गाजीगढ सेंटर को भी निरस्त कर दिया गया। श्री धाकड़ का कहना है कि लॉर्ड लखेश्वर स्कूल के बच्चे इस बार भटनावर स्थित सेंटर में पेपर देगें लेकिन इस सेंटर पर जो शिक्षकों की ड्यूटी बैराड़ संकुल के शिक्षकों की लगाई है,यह वही शिक्षक है जिनकी ड्यूटी गोवर्धन परीक्षाओं में लगी थी। नकल माफिया भटनावर सेंटर पर अपने पसंद की शिक्षकों की ड्यूटी लगवाने में सफल हो गया है। इसी प्रकार पोहरी के परीक्षा सेंटर पर भी नकल माफिया ने अपने पसंद के शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी है।

अगर शिक्षा विभाग के नियम की बात करे तो माध्यमिक शिक्षा मंडल के स्पष्ट निर्देश है कि परीक्षा में पर्यवेक्षक शिक्षक स्थानीय जन शिक्षा केन्द्र या संकुल के होना चाहिए,लेकिन यहां नकल की जमावट के लिए भटनावर परीक्षा केन्द्र पर बैराड़,गाजीगढ और गोवर्धन के संकुल केन्द्र के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है जो नियम विरूद्ध है। शिकायतकर्ता का कहना है कि इस केंद्र पर भटनावर या पोहरी के शिक्षकों की ड्यूटी लगानी चाहिए थी। पोहरी के अमन पब्लिक स्कूल के बच्चों को सेंटर भटनावर रहता था इस अमन पब्लिक स्कूल के बच्चों का सेंटर पोहरी है लेकिन पोहरी में भटनावर के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है।

बताया जा रहा है कि शिक्षकों की ड्यूटी के नाम शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने नकल माफियाओं ने सूची बंद किए है। अगर इस सेंटर पर नकल रोकनी है तो तत्काल कलेक्टर शिवपुरी को इन शिक्षकों की ड्यूटी हटाकर छर्च,पोहरी,झिरी,परीक्षा के शिक्षकों की ड्यूटी लगानी होगी,जब ही निष्पक्ष परीक्षाएं संपन्न होगी।

इन शिक्षकों की ड्यूटी पर आपत्ति
अमर सिंह पवैया,बनवारी लाल ओझा,भगवान सिंह यादव,भरत धाकड़,चतुर सिंह सिकरवार,चेतन ओझा,गजेन्द्र प्रसाद धाकड़,गोकुल प्रसाद धाकड़,जितेंद्र सिंह दिवाकर,लोकेंद्र रावत,नरेश तोमर ,नरोत्तम यादव,नाथू सिंह तोमर,पुष्पराज धाकड़,रामप्रसाद जाटव,रतन लाखन,श्याम सिंह धाकड़ ,सुनील झा,विजय सिंह और विष्ण वर्मा सहित 42 शिक्षकों की परीक्षा ड्यूटी पर आपत्ति है,इन शिक्षकों में वह शिक्षक शामिल है जो पूर्व में नकल कराने के आरोप में विभागीय नोटिस मिल चुके है।
G-W2F7VGPV5M