SHIVPURI NEWS - प्रधानमंत्री आवास योजना के 52 हितग्राहियों से नगर पालिका करेगी वसूली, पढिए मामला

Bhopal Samachar
शिवपुरी। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के बीएलसी घटक अंतर्गत नगर पालिका शिवपुरी द्वारा 52 हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए पहली किस्त दी गई। इन हितग्राहियों ने पहली किस्त लेने के बाद भी निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं किया। जिसके चलते अब उनसे राजस्व वसूली के लिए हितग्राहियों को सूचना पत्र जारी किए गए हैं। गौरतलब है कि अपने प्लॉट पर मकान बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ढाई लाख रुपए की राशि दी जाती है।

यह राशि तीन अलग-अलग किस्तों में मिलती है। पहली किस्त 1 लाख रुपए की लेने के बाद हितग्राही को अपने मकान का काम करने के बाद उसके जब फोटो खिंचवाकर भेजे जाते हैं तो फिर शेष भवन निर्माण के लिए राशि दी जाती है। शिवपुरी शहर पीएम आवास में पहली किस्त लेने के बाद भी हितग्राहियों ने अपने मकान का निर्माण कार्य शुरू नहीं किया।

चूंकि नपा को अगली किस्त देने से पहले पूर्व में दी गई राशि से हुए कार्य की जानकारी भी देनी होती है। जिसके चलते जब नपा की टीम ने आंकलन किया तो 52 हितग्राही ऐसे निकले, जिन्होंने पहली किश्त की राशि यानि सभी को मिलाकर 52 लाख रुपए लेने के बाद भी भवन निर्माण शुरू नहीं किया।

मुख्य नगर पालिका अधिकारी शिवपुरी ने बताया कि उक्त 52 हितग्राहियों 'की सूची प्रधानमंत्री आवास योजना कार्यालय, कम्युनिटी हॉल के सूचना पटल पर देखी जा सकती है। यह सभी हितग्राहियों के सरेंडर की कार्रवाई प्रस्तावित की गई है। उक्त सभी हितग्राही आवंटित राशि को निकाय के खाते में जमा कराएं। जमा न करने की स्थिति में संबंधित के विरुद्ध न्यायालयीन कार्रवाई अथवा पुलिस प्राथमिकी प्रस्तावित की जाएगी जिसके लिए हितग्राही स्वयं जिम्मेदार होंगे।
G-W2F7VGPV5M