माधव नेशनल पार्क शिवपुरी का टाइगर का टाइम टेबल जारी, ऐसे मिलेगा प्रवेश - SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी में नए साल में माधव नेशनल पार्क में टाइगर दर्शन के लिए आज से शुरू हो चुका है,माधव नेशनल पार्क ने इसका विधिवत टाइम टेबल जारी कर दिया है। शिवपुरी जिले में पर्यटन बढ़ाने लिए 24 साल बाद माधव नेशनल पार्क में 3 टाइगर की वापसी हुई है। साल 2023 के मार्च में शिवपुरी में टाइगरों को लाया गया था। 7 माह के लंबे इंतजार के बाद अब पर्यटक टाइगर को देखने लिए जा सकते है।

यहां बनाई है टाइगरो ने अपनी टेरटरी

पार्क में पिछले लंबे समय से टाइगर एक ही जगह बलारपुर वीट में रुके हुए है। यह पार्क का वह क्षेत्र है जहां पब्लिक नही जाती है। वाइल्ड लाइफ ने इस क्षेत्र को टाइगर जोन घोषित करते हुए टाइगर जोन बनाने की मंजूरी दे दी है। टाइगरों को देखने के लिए सैलानियों को टाइगर जोन एरिया में ले जाया जाएगा जहां उन्होंने ठिकाना बनाया है।

माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी के अन्तर्गत भूरा खो गेट, टुंडा भरका गेट एवं भरकुली गेट 1 जनवरी से पर्यटकों के लिये खोला जायेगा। पर्यटक भरकुली गेट से प्रवेश के टिकट सेलिंग क्लब गेट, भूरा खो गेट से भी प्राप्त कर सकेंगे।

माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी के उप संचालक ने बताया कि पर्यटक उक्त गेटों से प्रवेश अनुज्ञा पत्र प्रातः 05 से 09 बजे तक प्राप्त कर सकेंगे, जो 11 बजे तक वैध होंगे। सायंकाल श्रमण हेतु प्रवेश अनुज्ञा पत्र सायं 03 बजे से सायं 04 बजे के मध्य प्राप्त किये जा सकेंगे जो सायं 06 बजे तक वैध होंगे। जिसे पर्यटक माधन नेशनल पार्क में भ्रमण करते हुए वन्य प्राणियों सहित टाइगरों का दीदार कर सकेंगे। यहां बता दे कि अभी शिवपुरी ने माधव नेशनल पार्क में तीन टाईगर छोडे गए है। जो यहां खुलेआम विचरित कर रहे है।
G-W2F7VGPV5M