SHIVPURI NEWS - इंदौर के कोरोना की दहशत नजर आई, जिला अस्पताल में तैयारियों का रिव्यू शुरू - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
शिवपुरी। मप्र में कोरोना की आहट शुरू हो चुकी है। मालदीव से लौटे एक दंपति की कोविड 19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य महकमा हरकत में आ गया है। इंदौर से 400 किमी की दूरी पर शिवपुरी जिले में कोरोना को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। बीते 19 दिसंबर को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मप्र ने 19 दिसंबर को सभी मेडिकल कॉलेज डीन, सीएमएचओ व जिला अस्पताल के सिविल सर्जन को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

शिवपुरी सीएमएचओ डॉ. पवन जैन ने बताया कि पिछले कोरोना संक्रमण काल के दौरान जो व्यवस्थाएं स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई थी, उनका रिव्यू कर रहे हैं कि कौन-कौन से गेप अब हो गए हैं। उन गेपों को भरने की तैयारी शुरू कर दी है। जिसके तहत जिला अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज में कितने ऑक्सीजन बेड हैं, तथा कितने कंसंट्रेटर काम कर रहे हैं।

शिवपुरी जिला अस्पताल में मौजूद तीन ऑक्सीजन प्लांट में से एक प्लांट बंद है, जिसकी टेस्टिंग करने के बाद उसमें सुधार कार्य लोकल स्तर पर करवाना है या फिर भोपाल से बुलवाना है, यह पता कर रहे हैं। इसके अलावा यह भी निर्देश जारी किए है कि जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों के टेस्ट आदि कराए जाने की सुविधा शुरू की जाए।

अस्पताल में पिछले दिनों स्वास्थ्य सेवाओं की सक्रियता को चेक करने के लिए मॉक ड्रिल की गई थी। जिसमें मरीज में रूप में आए व्यक्ति को पीपीई किट पहने हुए स्वास्थ्य कर्मियों ने उपचार सुविधा मुहैया कराई। इस दौरान जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सेवाओं से लेकर अन्य स्वास्थ्य सेवाओं का आंकलन भी किया गया।

अब रखी जाएगी मरीजों पर नजर
कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर भोपाल स्तर से दिशा-निर्देश जारी किए हैं। हमने अब सर्दी-जुकाम के मरीजों की स्क्रीनिंग व टेस्टिंग शुरू कर दी है। ऑक्सीजन बेड आदि को भी अपडेट कर रहे हैं, तथा जो जरूरत है वो भोपाल से मांग रहे हैं।
डॉ. पवन जैन, सीएमएचओ शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M