SHIVPURI NEWS - 394000 गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं की सब्सिडी खतरे में, करानी होगी आपको EKYC

Bhopal Samachar
शिवपुरी। केंद्र सरकार अब गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) पर सब्सिडी देने की तैयारी कर रही हैं। इसके लिए सभी घरेलू गैस कनेक्शन धारियों का ई-केवाईसी करा रही है। सिलेंडर लेने पहुंच रहे उपभोक्ताओं की बायोमेट्रिक डिटेल लेकर ई-केवाईसी की जा रही। ऐसे में जिनका कनेक्शन है, वहीं पात्र रहेंगे, बोगस कनेक्शन रद्द हो जाएंगे। जिसमें ज्यादातर उज्ज्वला (Ujjwala) कनेक्शन भी रद्द हो सकते हैं।

बता दें कि घरेलू ईंधन गैस कंपनियां अब सभी उपभोक्ताओं से ई-केवाईसी करा रहे हैं, क्योंकि भविष्य में केंद्र सरकार की ओर से घरेलू गैस कनेक्शन पर ज्यादा सब्सिडी देने की तैयारी चल रही है. कई लोग एक बार गैस कनेक्शन लेकर उसको अपडेट नहीं कराते हैं और लंबे समय तक सिलेंडर उठाते रहते हैं, ऐसे में अब सभी उपभोक्ता का ई-केवाईसी अपडेट हो रहा है. इससे उपभोक्ताओं को यह फायदा होगा कि योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी की राशि सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में जाएगी. ई-केवाईसी की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है।

थोक में कैंसिल होंगे उज्ज्वला कनेक्शन
कई लोग जो गैस सिलेंडर की कालाबाजारी करते हैं और अवैध कनेक्शन ले रखे होते हैं और एक ही अकाउंट पर सब्सिडी प्राप्त करते हैं। वास्तविक में उस कनेक्शन के नाम से कोई व्यक्ति नहीं रहता है। ई-केवाईसी का फायदा यह होगा कि एक व्यक्ति के केवल एक ही गैस कनेक्शन के लिए ई-केवाईसी होगी। ऐसे में घरेलू गैस सिलेंडर की कालाबाजारी पर अंकुश लग जाएगी।

उज्ज्वला के ऐसे कनेक्शन होंगे रद्द
उज्ज्वला योजना के तहत गरीब वर्ग को 200 रुपये में गैस कनेक्शन दिया है। इसके तहत भरा हुआ सिलेंडर-चूल्हा, रेगुलेटर, पाइप दिया है। जिससे सभी हितग्राहियों ने इस योजना के तहत लाभ प्राप्त किए हैं। दूसरी या तीसरी बार रिफलिंग की बारी आई तो वे नहीं भरवा रहे हैं। कई हितग्राही ऐसे भी है, जिनकी कोरोना से मौत हो गई और उनका कनेक्शन अभी जीवित है। ई-केवाईसी नहीं होने पर उनका कनेक्शन रद्द होगा।

शिवपुरी जिले में क्या
शिवपुरी जिले में लगभग 4 लाख एलपीजी गैस उपभोक्ता है इनमे से 2 लाख 43 हजार उज्जवला योजना के कनेक्शन है। शिवपुरी जिले में 30 सिलेंडर की एजेंसी है। अभी तक मात्र 6300 उपभोक्ताओं ने अपनी केवाईसी कराई है। अब 31 दिसंबर के मात्र 21 दिन शेष है अब सवाल उठता है कि इतने कम समय में बाकी बचे उपभोक्ता अपनी कैसे केवाईसी कराऐगें। इसमें सर्वर डाउन की समस्या अधिक है।

आपको क्या करना है बस अपनी सिलेंडर की किताब लेकर उपभोक्ता को गैस ऐजेंसी जाना है आपकी केवाईसी हो जाएगी।
G-W2F7VGPV5M