SHIVPURI NEWS - 1098 के परिवारों की टूटती आस पूरी करेगा न्यायालय,पीएम आवास का मामला पहुंचा कोर्ट में

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी के शहर में नगर पालिका के द्वारा निर्मित पीएम आवास योजना के तहत बनाए गए 1098 परिवार अपने घर में पहुचने के लिए पिछले 2 साल से इंतजार कर रहे है। नगर पालिका इन आवासो को पूर्ण नहीं कर पा रही है। इस योजना में चिन्हित परिवारों की आस दिन प्रतिदिन टूटती जा रही है। पीएम आवास योजना का टारगेट था सन 2022 तक यह आवास पूर्ण हो जाए और इनमे परिवार रहने को पहुंच जाए लेकिन नगर पालिका की रफ्तार के कारण आज भी आवास पूरे नही है।

शिवपुरी मेडिकल कॉलेज के पीछे वर्ष 2017 से प्रधानमंत्री आवास बनाए जा रहे 1000 से अधिक चिह्नित लाभार्थी द्वारा 20 हजार रुपए जमा कराए गए थे। शिवपुरी नपा क्षेत्र के कई नागरिकों द्वारा आवेदन किए गए तथा प्रथम - किस्त भी जमा कर दी थी, लेकिन आज तक वो सभी परिवार आवास आवंटन का इंतजार कर रहे हैं।

नगरपालिका द्वारा स्कीम को बार-बार संशोधित किया जा रहा है, जबकि जब लोगों से आवेदन करवाए गए थे, तब शर्तें यह थीं कि दो लाख रुपए की किश्त जमा करने को बोला गया था, जिसकी प्रक्रिया आज दिनांक तक पूरी नहीं की गई है। बहुत से लोगों द्वारा पूरी किश्त - जमा करने के बावजूद भी आज दिनांक तक वो लोग आवास के आवंटन का इंतजार कर रहे हैं और किराया भी भर रहे हैं।


नासिर अहमद द्वारा वर्ष 2021 में अपनी पूरी किस्तें भर दी थीं और किराए के मकान में रहते हैं। नगरपालिका में बार-बार चक्कर लगाने के बाद कोई जवाब नहीं मिलने पर उनके द्वारा लोकोपयोगी लोक अदालत में मामला दर्ज करवाया। लोकोपयोगी लोक अदालत में अर्चना सिंह एडीजे द्वारा इस मामले को गंभीरता से लेते हुए नगर पालिका शिवपुरी को नोटिस तलब - कर जवाब पेश करने को निर्देशित किया है। अगली तारीख कल 14 दिसंबर को नियत है। अधिवक्ता आदित्य श्रीवास्तव द्वारा इस मामले में पैरवी की जा रही है।

बिजली कनेक्शन के कारण यह प्रोजेक्ट अटका हुआ है
बताया जा रहा है कि यह आवास बन कर पूर्ण हो चुके है। यह प्रोजेक्ट बिजली कनेक्शन न होने की वजह से अटक गया था। बिजली कंपनी अलग से सब स्टेशन लगवाने की बात पर अड़ी थी। अब बालाजी धाम सब स्टेशन पर ही 5 हजार केवीएम का दूसरा बड़ा ट्रांसफार्मर रखकर 1098 आवासों के लिए बिजली सप्लाई देने की योजना पिछले जून के माह में बन चुकी थी लेकिन शिवपुरी में कोई भी प्राजेक्ट समय पर पूर्ण नही होता है इस बिजली के काम पर यही हुआ है।  
G-W2F7VGPV5M