SHIVPURI के टमाटर की विदेशो तक डिमांड, पिछले साल किसानों ने सड़कों पर फेंक दिया था

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में धीरे धीरे टमाटर की पैदावार का रकबा बढ़ता जा रहा है,कभी कभी टमाटर की खेती के कारण किसान मुस्कुराते दिखते है कभी कभी रोते हुए,पिछले साल टमाटर की बंपर पैदावार शिवपुरी जिले के किसानों के आंसू निकाल दिए थे,लेकिन इस बार टमाटर की रेट से किसानों के चेहरे पर मुस्कान है।

पिछले साल टमाटर की कीमत ठीक न मिलने से किसानों के चेहरे मुरझा गए थे। कुछ किसानों ने सड़कों पर ही टमाटर फेंक दिया था। इस बार दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता और यहां तक कि नेपाल तक के शिवपुरी के टमाटर की डिमांड आ रही है।

जिले में टमाटर के अच्छे उत्पादन के बीच किसानों को अच्छे भाव मिलने से किसानों के चेहरे पर खुशी है। शिवपुरी जिले में इस साल 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में टमाटर हुआ है। बाहरी राज्यों स दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कानपुर, लखनऊ, दूसरी तरफ कोलकाता और नेपाल से मांग होने के कारण शिवपुरी का टमाटर इन जगहों पर भेजा जा रहा है।

पिछले साल कम दाम मिले तो सड़कों पर फेंक दिया था टमाटर
शिवपुरी के किसानों ने बताया कि इस समय 30 किलो की एक क्रेट 500 से 600 रुपए में जा रही है। यानी कि किसानों को 15 से 20 रुपए प्रति किलो का भाव मिल रहा है। बाहर से आने वाले व्यापारी ट्रकों में इस टमाटर को ले जा रहे हैं। बाहरी राज्यों से टमाटर की डिमांड लगातार बनी हुई है। इससे स्थानीय किसानों का टमाटर बाहर जा रहा है। शिवपुरी के किसान राजकुमार ने बताया कि पिछले साल उन्होंने अपना टमाटर कम दाम मिलने के कारण सड़कों पर फेंक दिया था, लेकिन इस साल भाव अच्छे हैं।
G-W2F7VGPV5M