SHIVPURI NEWS - वर्ल्ड टाइगर नक्शे पर जुडने वाला है शिवपुरी का नाम,पार्क में होगी पर्यटकों की ​हरियाली

Bhopal Samachar

शिवपुरी। पर्यटन नगरी शिवपुरी में पर्यटकों की संख्या में इजाफा करने के लिए टाइगर प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। माधव नेशनल पार्क में 21 मार्च का 3 टाइगर रिलीज किए थे। टाइगरो ने माधव नेशनल पार्क में अपनी टेरिटरी का चुनाव कर लिया है। नेशनल पार्क में टाइगरों ने 3 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में अपनी टेरिटरी बनाई है, जिसमें उनका अधिकांश समय गुजारता है। उसी एरिया की गुफाओं में टाइगरों ने अपना ठिकाना बनाया है। इस क्षेत्र को अब टाइगर जोन घोषित कर दिया है।


अब पार्क में टूरिज्म कैसे बढे इसके लिए पार्क अब अगले प्लान पर काम कर रहा है। इस प्लान की सबसे अहम कड़ी है दुनिया के टाइगर नक्शे पर शिवपुरी का नाम जोड़ा जाए। जिससे देश विदेशो को यह ज्ञात हो सके की शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में टाइगर है।


सडको की सुगमता
माधव नेशनल पार्क में टाइगर जोन घोषित होने के बाद वहां पर सड़कों की सुगमता के साथ ही कई अन्य कार्य अभी कागजों में तैयार हो गए हैं, जो 3 दिसंबर को मतगणना के बाद खत्म होने वाली आचार संहिता के बाद धरातल पर आएंगे। टाइगर जोन में सैलानियों को घुमाने के लिए जाने वाले वाहनों के अनुबंध करने के लिए निविदा जारी होगी। क्योंकि जब तक वाहन नहीं होंगे, तब तक सैलानियों को टाइगर दिखाने कैसे ले जाया जाएगा..?।

माउथ पब्लिसिटी से आएंगे सैलानी
टाइगर जोन जो एक बार घूम आया, वह वापस जाकर अपने कई परिचितों को बताएगा। साथ ही जब टाइगर वाले नेशनल पार्क की सूची में शिवपुरी का नाम जुड़ जाएगा तो फिर बाहर से आने वाले सैलानी यहां आ सकेंगे, बल्कि वो ऑनलाइन टिकट भी बुक करा सकेंगे। जब टाइगर जोन शुरू हो जाएगा तो फिर सैलानियों की आवाजाही बढ़ेगी। यही वजह है कि पार्क प्रबंधन इस प्रक्रिया को जल्द पूरा करने में जुटा हुआ है।

ट्रेंड होगा नेशनल पार्क का स्टाफ
माधव नेशनल पार्क में बनने वाले टाइगर जोन में सैलानियों को लाने- ले जाने वाले गाइड के अलावा वहां तैनात रहने वाले पार्क कर्मचारियों को भी ट्रेनिंग के लिए पन्ना व कान्हा ि टाइगर रिजर्व भेजा जाएगा। वहां पर कुछ दिन रुक कर टाइगरों के साथ नौकरी करने की ट्रेनिंग लेकर वो स्टाफ आएगा। टाइगर जोन में ट्रेंड स्टाफ ही तैनात किया जाएगा, ताकि सैलानियों व टाइगर को किसी तरह की कोई समस्या न आए।

इनका कहना है
3 दिसंबर के बाद वाहनों के लिए निविदा जारी करेंगे। साथ ही ऑनलाइन टाइगर सर्च में शिवपुरी का नाम जुड़वाने व लिंक बनाने की बात एमपी टूरिज्म से हो गई है। सभी प्रक्रियाएं एक साथ चल रही हैं। हम भी चाहते हैं कि जल्द से जल्द सैलानियों को टाइगर दिखाएं।
प्रतिभा अहिरवार, डिप्टी डायरेक्टर माधव नेशनल पार्क
G-W2F7VGPV5M