SHIVPURI NEWS - जिला चिकित्सालय शिवपुरी में विश्व एंटी बायटिक जागरूकता दिवस का आयोजन हुआ

Bhopal Samachar
शिवपुरी। विश्व एंटीबायोटिक जागरूकता दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय शिवपुरी में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें चिकित्सालय के समस्त वार्ड प्रभारियों एवं विभाग प्रभारियों ने सहभागिता की।

स्वास्थ्य विभाग की मीडिया सेल ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि सिविल सर्जन डॉ बीएल यादव की अध्यक्षता में जिला चिकित्सालय शिवपुरी में विश्व एंटीबायोटिक जागरूकता दिवस का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम में पूर्व सिविल सर्जन डॉ आरके चौधरी,गायनोलॉजिस्ट डॉ सुनीता जैन, डॉ नीरजा शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में जिला चिकित्सालय के वार्ड प्रभारियों एवं विभाग प्रभारियों को एंटीबायोटिक बिना चिकित्सक के परामर्श के ग्रहण करना या किसी रोगी को उपयोग हेतु प्रोत्साहित करना नुकसानदायक हो सकता है।

इससे शरीर में पहले से मौजूद बैक्टीरिया ड्रग के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर लेते हैं जिससे भविष्य में संबंधित एंटीबायोटिक दवा रोगी के शरीर पर प्रभावात्मक नही रहती है। कार्यक्रम में उपकरणों के रखरखाव में होने वाले कन्जूमेबल्स के बारे में भी अवगत कराया गया। जिसमें उपकरणों का रखरखाव अनुबंधित संस्था से कराए जाने के निर्देश प्रदाय किए गए।
G-W2F7VGPV5M