SHIVPURI NEWS - राम की नगरी अयोध्या से शिव की पुरी में पहुंचा अक्षत कलश, रामलला के दर्शन के लिए हर घर जाऐगें पीले चावल

Bhopal Samachar
शिवपुरी। अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रहे रामलला की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए हर परिवार को निमंत्रण देने विश्व हिंदू परिषद 1 जनवरी से 15 जनवरी तक व्यापक अभियान चलाएगी। अयोध्या से पूजित अक्षत (पीले चावल) के कलश देशभर में भेजे जा चुके हैं। बुधवार को यह कलश शिवपुरी आया, जिसकी अगवानी भक्ति भाव के साथ की गई। अब इन्हें छोटे कलश बनाकर जिलों से तहसील और फिर शहरों, कॉलोनियों, मोहल्लों और गांवों तक भेजा जाएगा।

विहिप मध्यभारत प्रांत इकाई अपनी जिला इकाइयों को यह कलश वितरित करने जा रही है। विहिप की संगठन रचना के अनुसार मध्यभारत प्रांत में भोपाल, नर्मदापुरम्, चंबल और ग्वालियर संभाग शामिल हैं। इन 4 संभागों में प्रशासनिक जिले 20 हैं, लेकिन विहिप की संगठन रचना में इनकी संख्या 32 हैं।

मंगलवार को इन 32 जिलों के पदाधिकारियों को भोपाल बुलाया गया। लालघाटी स्थित गुफा मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में जिला पदाधिकारियों को यह कलश वितरित किए। इन कलश से जिलों में और नए कलश बनाए जाएंगे, जिन्हें तहसील में भेजा जाएगा। जरूरत के अनुसार गांव और बस्ती स्तर तक कलश बनाए जाएंगे।

अनुमान के अनुसार करीब 6000 गांवों तक यह कलश पहुंचेंगे। अयोध्या से आए अक्षत कलश का हुआ स्वागत, जिले के 600 ग्राम केंद्रों पर पहुंचाने का लक्ष्यः विश्व हिंदू परिषद के जिला महामंत्री विनोद पुरी गोस्वामी ने बताया कि श्री रामजी मंदिर अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा पूजन कार्यक्रम 22 जनवरी 2024 को संपन्न होने जा रहा है। 22 तारीख को पूरा देश राम में हर घर में दीपोत्सव हो भारत का प्रत्येक मंदिर जागृत हो भव्य कार्यक्रम मंदिरों पर हो साजसज्जा हो इसके लिए विश्व हिंदू परिषद पूरे देश भर में हर घर को आमंत्रण करेगा।

जिले में पूजित अक्षत कलश का आगमन 22 नवंबर प्रातः 10 बजे महाराणा प्रताप चौक झांसी तिराहा पर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, मातृ शक्ति दुर्गा वाहिनी एवं शहर के गणमान्य राम भक्तों द्वारा किया गया। स्वागत उपरांत शोभा यात्रा कलश के साथ केला माता मंदिर, राजेश्वरी रोड पर पहुंची जहां पर कलश की स्थापना की गई। आगामी 27 नवंबर को प्रातः 10 बजे कैला माता मंदिर प्रांगण में कलश पूजन कर प्रखंड केंद्रों के लिए वितरण के लिए रवाना किए जाएंगे। जिसमें सभी साधु संत, राम भक्त हिंदू समाज, गणमान्य नागरिक शामिल
रहेंगे।

जिले के 600 गांव और नगर केंद्रों पर डेढ़ लाख परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य है। अगवानी के दौरान नपाध्यक्ष गायत्री शर्मा भाजपा के जिला अध्यक्ष राजू गौतम, उपाध्यक्ष पवन जैन, राम यादव सहित विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

हर घर में जलाए जाएंगे दीपक

22 जनवरी को जब प्रधानमंत्री रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे उस समय घर घर अनुष्ठान का माहौल बनाया जाएगा। हर मोहल्ले में मंदिरों में भजन कीर्तन का आयोजन होगा। मंदिरो में साज सज्जा होगी। अयोध्या से लाइव प्रसारण की व्यवस्था भी की जाएगी। कलश पहुंचने के बाद तहसील,नगर,गांव और बस्ती स्तर तक टोलियां बनेगी।


इन टोलियों में संघ परिवार के सभी संगठनो से पदाधिकारियो और समाज के अन्य प्रतिष्ठित जनो को शामिल किया जाएगा। यह टोलिया हर परिवार को पूजित अक्षत और रामलला के विवाह का चित्र व पत्रक देगी। इसके साथ ही हर घर में दीपक भी जलाने की तैयारी की जा रही है।
G-W2F7VGPV5M