SHIVPURI NEWS- शिक्षा भारती बाल निकेतन: मैकेनिक का बेटा प्रदेश की टॉप सूची में,यह बताया दोनों टॉपर ने

Bhopal Samachar
काजल सिकरवार @ शिवपुरी। आज माध्यमिक शिक्षा मण्डल बोर्ड का 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित हुआ है, शिवपुरी के प्रसिद्ध स्कूल शिक्षा भारती बाल निकेतन हायर सेकेण्डरी स्कूल के छात्रों ने स्कूल का नाम प्रदेश स्तर पर रोशन किया हैं। स्कूल के दो छात्रों ने प्रदेश के प्रावीण्य सूची में स्थान पाकर उपलब्धि हासिल की हैं।

आज इन बच्चों का स्कूल में सभी शिक्षक व शिक्षिकाओं ने माला पहनाकर उत्साहवर्धन किया है। मिठाई खिलाकर उनका सम्मान किया तथा बच्चों के माता पिता ने सभी टीचर्स को माला पहनाकर सम्मानित कर धन्यवाद दिया। उनके पिता का कहना था, कि हमारे बच्चों के लिए स्कूल के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने पूर्ण रूप से मेहनत की हैं। यह सम्मान के हकदार हैं, साथ ही सभी गुरुजनों ने दोनों छात्रों की उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें शुभकामना दी हैं।

आदित्य जाटव पुत्र गोपाल कुमार जाटव कक्षा 10वी मध्यप्रदेश की मेरिट सूची में नवां स्थान-486/500-97.2 प्रतिशत अंक प्राप्त किये, वहीं दूसरे निखिल जाटव पुत्र ब्रजेश जाटव ने 10वीं में 485/500—97 प्रतिशत अंक प्राप्त कर मध्यप्रदेश में 9वां स्थान प्राप्त कर जिले व स्कूल का नाम रोशन किया।

आदित्य और निखिल ने बताया कि जहां हम इस मुकाम पर पहुंचे तो सिर्फ और सिर्फ हमारे क्लास टीचर और प्रिंसिपल के कारण, क्योंकि हमें पढ़ने के लिए हमारे प्रिंसिपल सर सुनील कुशवाह व सुधीर कुशवाह हमें क्लास में आकर मोटिवेट करते रहते थे। और हमारे क्लास टीचर्स मुकेश तिवारी,विवेक धाकड़, वीरू लाल जाटव, राजेश शर्मा,प्रकाश सर, हदेश शर्मा सर आदि सभी स्टाफ ने हमारी बहुत हेल्प की। हमें पढ़ते समय जो भी डाउट्स हुआ करते थे। वह सब एक बार में क्लियर कर देते थे।

मैकेनिक का बेटा प्रदेश की टॉप सूची में
निखिल के पिता मैकेनिक का काम करते हैं। वह मेहनत मजदूरी कर घर का गुजारा करते हैं, और दूसरी ओर हम बात करें तो निखिल की बड़ी बहन काजल ने भी 10 में टॉप किया था, उसके बाद निखिल के बड़े भाई प्रियांशु ने भी 10 में टॉप किया था। और आज छोटे भाई ने भी मध्य प्रदेश में 10 वीं रैंक हासिल कर एक रिकॉर्ड तैयार कर दिया। हालांकि निखिल से पूछा गया कि आगे तुम क्या बनना चाहते हो तो निखिल ने बताया कि में कलेक्टर बनना चाहता हूं। और अपना सपना पूरा करने के लिए में आगे बहुत मेहनत करूंगा। तथा ऐसे ही आगे बढ़कर अपने माता पिता का नाम रोशन करूंगा।

निखिल ने ऐसे की स्टडी—
निखिल ने बताया कि मैंने इतना ज्यादा समय तो नहीं दिया पढ़ाई के लिए, लेकिन हमें शुरुआत में कम से कम 4 से 5 घंटे तो देना ही चाहिए रिवाइज के लिए, और एग्जाम टाइम पर हमें 7 से 8 घंटे देने ही चाहिए। तथा हमारे क्लास टीचर विवेक सर, मुकेश सर ने हमारे लिए बहुत मेहनत की है और बाकी के सभी टीचर्स ने भी काफी मेहनत की हैं, आज अगर मुझे ऐसे क्लास टीचर व प्रिंसिपल सर नहीं मिलते तो शायद ही में टॉप टेन में अपनी जगह बना पाता, मेरा तो यहीं कहना है, आगे कि जो भी स्टूडेंट्स तैयारी करता है या कर रहा है, वह अपना फोकस पढ़ाई पर करें और जो भी आपके क्लास टीचर्स पढ़ाते हैं, उस पर ध्यान दे और बार बार उसको रिवाइज करते रहें।

चलिए आपको बताते है टॉपर आदित्य जाटव के बारे में
आदित्य ने बताया कि मैंने 10वीं में काफी मेहनत की हैं, मैने पहले टारगेट बनाया कि मुझे 10वीं में टॉप करना हैं, तो इसके लिए मैंने पढ़ाई कर मेहनत की, और एक तरह स्मार्ट वर्क किया। मेरे जो क्लास टीचर्स रहे उन्होंने ने मुझे पूरे मन से पढ़ाया और कभी भी पढ़ाई के लिए फोर्स नहीं किया। वह जो पढ़ाते थे में उस चीज पर फोकस करता था। और घर जाकर उसका रिवीजन करता था, हालांकि हमारे क्लास टीचर्स ने हमारे लिए बहुत मेहनत की हैं, वह अपने आपको तक नहीं देखते थे, जब उन्हें स्कूल में ओवर टाईम के लिए बुलाया जाता था। तो वह तुरंत आ जाते थे और हमें अपने तरीके से पढ़ाते थे।

इसलिए आज मैंने जो मध्यप्रदेश में 9वीं रैंक प्राप्त की हैं, और मेरे प्रिंसिपल, क्लास टीर्चस की वजह से और मेरे माता पिता को भी इसका श्रेय जाता है,क्योकि अगर आज वो नहीं होते हो मैं यहां नहीं होता, और मेरे माता पिता ने मुझे कभी भी पढ़ाई के लिए फोर्स नहीं किया। तथा मेरा सपना है, कि में आगे चलकर आईआईटी करना हैं। और इंजीनियर बनना है, मैं अपना सपना पूरा कर पाउंगा और अगर मुझे ऐसे ही टीचर्स का सहयोग मिलता रहा।
G-W2F7VGPV5M