SHIVPURI NEWS- किसानों से धोखाधड़ी करने वाली मटर कंपनी के संचालकों पर मुकदमा दर्ज

NEWS ROOM
कोलारस।
कोलारस थाना क्षेत्र के अंतर्गत बीते दिनों ओम सांई सीड्स कंपनी के मालिक द्वारा मटर के बीज लगभग दो सैकड़ा किसानों के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया हैं। जिसमें ओम सांई सीड्स कंपनी के मालिक राजेश कुमार उर्फ मुकेश कुमार पटेल एवं कंपनी का ऐजेंट सचिन जाट के द्वारा ग्राम अनंतपुर निवासी निहाल सिंह पुत्र लालू सिंह रघुवंशी उम्र 75 साल को अक्टूबर के अंतिम सप्ताह 2022 मे मुझे ओम साँई सीड्स खर्रा जिला जालौन उ.प्र. के मालिक राजेश कुमार उर्फ मुकेश कुमार पटेल पुत्र प्रताप सिंह पटेल निवासी ग्राम खर्रा तहसील व जिला जालौन उ.प्र. एवं कंपनी का ऐजेंट सचिन जाट पुत्र लाभ सिंह जाट ग्राम कपराना पोस्ट झिरी तह. व जिला शिवपुरी के द्वारा शैलेन्द्र रघुवंशी उर्फ टीटू रघुवंशी के माध्यम से 02 क्विंटल 40 किलो मटर का बीज दिया।

उसके बदले में दिए बीज का डबल 04 क्विंटल 80 किलो फसल होने पर पुन: कंपनी के उक्त लोगों को वापस करने की बात कहीं थी। इतना ही नहीं उनके द्वारा फसल 05 हजार रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से कंपनी के उक्त फसल खरीदने की बात तय हुई। फसल तो ले गए उसके एवज में चेक के माध्यम से भुगतान दिया लेकिन उक्त चैक पर किसी अन्य व्यक्ति हस्ताक्षर होने से चेक बाउंस हो गया लेकिन काफी संपर्क करने के बाद भी भुगतान नहीं दिया जिस पर एक शिकायती आवेदन कोलारस में दिया जिस पर से धारा 420,468,471 ताहि. का पाया जाने से अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया गया।

ओम सांई सीड्स खर्रा जालौन उ.प्र. के राजेश कुमार उर्फ मुकेश कुमार पटेल तथा सचिन जाट से मटर की फसल बेचने के लिए संपर्क किया, तो फसल खरीदने की माना कर दी। तब हम लोगों ने लोकल एजेन्टस टीटू उर्फ शैलेन्द्र रघुवंशी से कहा तो उसने ओम सांई सीड्स के राजेश कुमार और सचिन जाट को वादे के मुताबिक फसल खरीदने को कहा और शैलेन्द्रफ रघुवंशी ने ये लोग मुकर न जाएं इसलिए 13 अप्रैल 2023 को कोलारस में एक लिखतम अनुबंध भी राजेश उर्फ मुकेश पटेल तथा सचिन जाट से किसानों से 4,500/- रुपये प्रति क्विंटल के भाव से मटर खरीदने का करा लिया।

फिर दिनांक 15 अप्रैल 2023 को राजेश उर्फ मुकेश पटेल और सचिन जाट मेरे पास आए तो मेरे द्वारा कंपनी के उक्त दोनों व्यक्तियों को वादे के अनुसार बीज मे लिए 02 क्विंटल 40 किलो मटर के बदले 04 क्विंटल 80 किलो मटर वापस कर दी। मेरी शेष बची 49 क्विंटल मटर की फसल को मैंने उन्हें शैलेन्द्र रघुवंशी से हुए उनके अनुबंध के अनुसार 4,500/- रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेची। जिसके बदले राजेश कुमार ने मुझे पुराने बस स्टैंड कोलारस पर दिनांक 15 अप्रैल 2023 को एक चेक 2,20,000/- रुपए का पंजाब नेशनल बैंक जालौन उ.प्र. का चेक क्रमांक 707570 खाता क्रमांक 5942002100001446 का दिया।

चेक अपने खाते मध्यांचल ग्रामीण बैंक शाखा लुकवासा शिवपुरी मे भुगतान हेतु जमा किया तो बैंक ने उक्त चेक अकाउंट फ्रोजन बताकर वापस कर दिया। तब मैंने अन्य लोगो को चेक दिखाया तब मुझे मालूम चला कि कंपनी ओम साँई सीड्स के मालिक राजेश कुमार ने किसी अन्य कंपनी कुमार एग्रो सीड्स का चेक किसी शीरध्वज के नाम से हस्ताक्षर किया हुआ मुझे दे दिया है। इस प्रकार ओम सांई सीड्स कंपनी जालौन के राजेश उर्फ मुकेश कुमार पटेल एवं सचिन जाट ने मेरे साथ धोखाधडी कर स्वंय का चेक न देते हुए कुमार एग्रो सीड्स का शीरध्वकज के नाम से 2,20,000/- रुपए का फ्रोजन खाते का फर्जी चेक स्वयं का चेक होने का विश्वाडस दिलाकर दे दिया और बदले में मुझसे धोखा देकर 49 क्विंटल मटर तुला लिए गए हैं।
G-W2F7VGPV5M