SHIVPURI NEWS - माधव नेशनल पार्क में पन्ना वाली बाघिन को ट्रैक करने उडाने पडे ड्रोन

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी में पर्यटन बढ़ाने के उद्देश्य से माधव नेशनल पार्क में 3 टाइगर माधव नेशनल पार्क में छोड़े गए है। पार्क में छोड़े गए टाइगर में से पन्ना वाली बाघिन बीते रोज ट्रेकिंग स्क्रीन से गायब हो गई थी। इसलिए उसे तलाश करने के लिए ड्रोन उड़ाना पड़ा जब जाकर उसकी लोकेशन मिली। लोकेशन मिलने के बाद नेशनल पार्क प्रबंधन ने राहत की सांस ली।

माधव नेशनल पार्क में सबसे पहले छोड़े नर टाइगर ने बाद में लाई गई बांधवगढ़ की बाघिन के साथ जंगल में अपना परिवार बना लिया, जबकि पन्ना की बाघिन जंगल में अलग घूम रही है। यह बाघिन सब रेंज अमोला में घूमते हुए सिंध नदी किनारे स्थित पहाड़ी पर मौजूद गांजर गढ़ी में लगभग 10 दिन तक रुकी रही। चूंकि वो जगह खंडहर बियावान जंगल में थी तथा वहां उसे शिकार व पानी दोनों ही आसानी से मिल रहा था।

मादा टाइगर एक जगह रुक गई थी तो ट्रेकिंग टीम भी निश्चित थी, लेकिन एक दिन पूर्व टीम के होश उस समय फाख्ता हो गए, जब मादा टाइगर की लोकेशन मिलना बंद हो गई। जो हल्के सिग्नल आ रहे थे, वो डैम के 'दूसरी ओर पहाड़ी के थे, जहां पर हाथी से नहीं जाया जा सकता था।

ट्रेकिंग टीम ने आनन-फानन में ड्रोन कैमरा मंगवाकर उसे डैम के आसपास उड़ाकर जब स्क्रीन पर देखा तो पारागढ़ के जंगल की पहाड़ी पर मादा टाइगर की लोकेशन नजर आ गई। इसके बाद न केवल पार्क की ट्रेकिंग टीम ने राहत की सांस ली, बल्कि वरिष्ठ अधिकारियों को भी अवगत कराते हुए उसकी ड्रोन कैमरे से ली गईं फोटो भी उन्हें दिखाए।

पन्ना की बाघिन घूम रही अकेली

माधव नेशनल पार्क में बलारपुर के आसपास बांधवगढ़ की मादा के साथ नर टाइगर ने अपना आशियाना बना लिया है। ऐसे में पन्ना की बाघिन माधव नेशनल पार्क के जंगल में बलारपुर के आसपास से घूमती हुई अमोला सब रेंज में पहुंच गई। इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मादा टाइगर पानी के आसपास ऐसा जंगल तलाश रही है जहां शिकार व पानी आसानी से मिल सके।
G-W2F7VGPV5M