SHIVPURI NEWS- हॉकर्स जोन के लिए 162 लोगो ने कराए रजिस्ट्रेशन-कोर्ट रोड की सब्जी मंडी को अनाज मंडी में शिफ्ट करने की तैयारी

NEWS ROOM
शिवपुरी।
कोर्ट रोड़ स्थित सब्जी मंडी को प्रशासन पुरानी अनाज मंडी एवं पुराने बस स्टेण्ड के पीछे स्थित नवनी हॉकर्स जोन में शिफ्ट करने के लिए आज नगर पालिका में पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर दुकानदारों ने पहुंचकर अपने रजिस्ट्रेशन कराए इसी के तहत लगभग 163 लोगों ने अपने पंजीयन कराकर यह सिद्ध कर दिया कि कुछ चुनिंदा लोग ही इस कार्यवाही में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं, क्योंकि उक्त स्थल पर मल्टी लेयर पार्किंग बनाने का प्रस्ताव है। प्रशासन ने सब्जी व फल का व्यापार करने वाले व्यापारियों को हटाने के नोटिस जारी कर दिए हैं।

एसडीएम अंकुर गुप्ता ने बताया कि कल सोमवार से नगर पालिका परिसर में पुरानी अनाज मंडी में दुकान लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन फार्म वितरित किए जाएंगे, जिसके जरिए सभी दुकानदारों को चिन्हित जगह पर स्थान मिल सकेगा। इसके लिए नगर पालिका में कल सोमवार से रजिस्ट्रेशन फॉर्म वितरित किए जाएंगे। पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर उन दुकानदारों को फायदा दिया जाएगा जो अपना रजिस्ट्रेशन पहले करा लेंगे। दुकानदारों को भी अपनी मनमुताबिक जगह मिल सकेगी।

नगर पालिका और यातायात विभाग ने फिलहाल दो स्थान हॉकर्स जोन के लिए चिन्हित किए है ये हैं- अनाज मंडी और प्राइवेट बस स्टेंड के पास का क्षेत्र। इन दोनों स्थानों पर फल सब्जी और चाट का ठेला लगाने वाले व्यापारियों के रजिस्ट्रेशन नगर पालिका ने शुरू कर दिए हैं। अभी तक 60 सब्जी विक्रेता, 82 फल विक्रेता और 20 चाट का ठेला लगाने वाले लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन नगर पालिका में करा लिया है।

दुकानदार बोले- हमें यहीं रहने दो, पार्किंग ले जाओ
बता दें कि शहर में पिछले आठ दिनों से हाथ ठेला लगाकर व्यापार करने वालों और कोर्ट रोड़ स्थित सब्जी मंडी पर व्यापार करने वाले दुकानदारों और नगरीय प्रशासन के बीच मतभेद चला आ रहा है। प्रशासन सभी को होकर्स जॉन में शिफ्ट कराना चाहता है लेकिन दुकानदार जाने को तैयार नहीं है। आज मौके पर मौजूद फल और सब्जी का व्यापार करने वाले दुकानदारों ने कहा कि यहां जो मल्टीलेयर पार्किंग बनाई जा रही है। इस पार्किंग को जिस जगह हॉकर्स जोन बनाया गया है वहां पर भी शिफ्ट कराया जा सकता है लेकिन प्रशासन ऐसा नहीं कर रहा है। प्रशासन हमारे सैकड़ों परिवार को बेरोजगार करने पर आमादा हो चुका है।

प्रशासन ने 6 स्थानों पर हॉकर्स जोन चिन्हित किये
यातायात प्रभारी रणवीर सिंह यादव ने बताया कि शहर में नगर पालिका और यातायात पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से हॉकर्स जोन स्थापित किए जा रहे हैं। जिससे यातायात व्यवस्था सुचारू बनी रहे। दो जगह पर प्रशासन से स्वीकृति प्राप्त कर हॉकर्स जोन बना दिए गए हैं। शहर में 6 जगहों पर हॉकर्स जोन बनाए जाने हैं। 4 स्थानों पर हॉकर्स जोन नगर पालिका के सहयोग से तैयार किए जा रहे हैं।

हॉकर्स जोन के लिए जो जगह चिन्हित की गई हैं, वे हैं पुराना बस स्टैंड के पीछे, अनाज मंडी, पोहरी बस स्टेंड, झांसी तिराहे पर मैकेनिकों के पीछे और फिजीकल तिराहे के पास और फतेहपुर क्षेत्र में। उद्देश्य यह है कि सभी क्षेत्रों में नागरिकों को आसानी से फल और सब्जी एक ही स्थान पर उपलब्ध हो सके। जिससे नागरिकों को भी राहत मिलेगी और शहर भी साफ तथा स्वच्छ दिखाई देगा।
G-W2F7VGPV5M