SHIVPURI NEWS- परिजन साढे सोलह साल की बालिका को बना रहे थे वधु, किसी ने डायल 1098 पर बता दिया

Bhopal Samachar
करैरा। करैरा क्षेत्र के कालीपहाड़ी गांव में शुक्रवार को बाल विवाह की सूचना पर टीम पहुंच गई। बालिका वधु बनने जा रही लड़की की अंकसूची निकलवाई तो उम्र 16 साल 6 माह निकली। अधिकारियों ने किशोरी के परिजनों से बातचीत की और कम उम्र में शादी नहीं करने की समझाईश दी। पंचनामा तैयार का शादी को फिलहाल रुकवा दिया है।

जानकारी के मुताबिक 1098 पर किसी ने कॉल लगाया कि करैरा के कालीपहाड़ी गांव में 26 मई को नाबालिग की शादी होने जा रही है। जिला परियोजना अधिकारी शिवपुरी देवेंद्र सुंदरियाल ने करैरा सीडीपीओ रविरमन पाराशर को सूचना दी। एसडीएम दिनेश शुक्ला के निर्देशन में टीम कालीपहाड़ी गांव पहुंची। घर में शादी की तैयारियां चल रहीं थी।

अधिकारियों ने पिता व अन्य परिजनों से बातचीत की और बच्ची की उम्र का पता लगाने अंकसूची व अन्य दस्तावेज मांगे। अंकसूची में किशोरी की उम्र 16 साल 6 माह निकली। जबकि शादी की उम्र 18 साल निर्धारित है। कम उम्र में शादी करने पर बाल विवाह की श्रेणी में आता है। शादी होने पर संबंधितों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध हो सकता है।

पिता ने वादा किया- 18 साल होने के बाद करेंगे शादी
बाल विवाह संबंधी शिकायत पर जिला परियोजना अधिकारी का कॉल आया था। करैरा से टीम गांव पहुंची और अंकसूची व अन्य दस्तावेज मंगवाए तो साढ़े सोलह साल निकली। नाबालिग की शादी शुक्रवार को ही होने जा रही थी। माता-पिता व परिजनों को समझाया तो वह मान गए हैं। पिता ने वादा किया है कि बेटी की उम्र 18 साल होने के बाद ही शादी करेंगे।
-रविरमन पाराशर, परियोजना अधिकारी, महिला बाल विकास करैरा
G-W2F7VGPV5M