नेशनल पार्क में टाइगर की निगरानी के लिए कूनो से आई सिद्धनाथ और लक्ष्मी की जोडी,साथ नहाते हुए वीडियो वायरल- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी में पर्यटन को बढ़ाने की दिशा में माधव नेशनल पार्क में 3 टाइगर लाए गए हैं। टाइगर को MNP में आए 1 माह से अधिक समय हो गया है। टाइगरो को खुले जंगलो में छोड दिया गया है अब उनकी ट्रेकिंग जारी है। टाइगर के नजदीक जाने के लिए कूनो नेशनल पार्क से 2 हाथी मंगवाए गए है। अब इन हाथियों पर बैठकर टाइगर की ट्रेकिंग की जा रही है। जिससे जानकारी मिल सके की टाइगर की स्थिति सामान्य है और उसे कोई दिक्कत तो नहीं है।

माधव नेशनल पार्क में 10 मार्च को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक नर व एक मादा टाइगर को छोड़ा था। दूसरी मादा टाइगर को बाद में लाया गया था। कुछ दिन बाड़े में रखने के बाद पहले नर टाइगर, फिर पहली व दूसरी मादा को ओपन रेंज में छोड़ दिया गया। शिवपुरी में टाइगर बसाए 30 दिन पूरे हो गए हैं।

पार्क स्टाफ इन टाइगर की लगातार ट्रेकिंग कर रहा है लेकिन टाइगर की नजदीक से मॉनीटरिंग नहीं हो पा रही थी। ऐसे में कूनो नेशनल पार्क में चीतों की मॉनिटरिंग के लिए मंगाए गए दो हाथी सिद्धनाथ और लक्ष्मी को शिवपुरी नेशनल पार्क लाया गया है। दोनों हाथियों की मदद से टाइगर की मॉनिटरिंग शुरू कर दी गई है। हाथी पर बैठकर टाइगर की नजदीक से मॉनिटरिंग चल रही है।

टाइगर आने के बाद पार्क भ्रमण महंगा हो सकता है

माधव नेशनल पार्क में टाइगर आने के बाद सैलानियों को पार्क का भ्रमण करना मंहगा हो सकता है। टाइगर का मूवमेंट किस क्षेत्र में रहेगाए उसके आधार पर टूरिस्ट जोन बढ़ाया जा सकेगा। आने वाले समय में टाइगर देखने के लिए सैलानियों को ज्यादा रकम चुकानी पड़ सकती है। ऐसे संकेत अफसरों से मिले हैं।

पार्क में टूरिस्ट जोन से टाइगर अभी दूर

माधव नेशनल पार्क सैलानियों के लिए खुला है, लेकिन टूरिस्ट जोन से टाइगर अभी काफी दूर हैं। पार्क की पूर्व रेंज स्थित बलारपुर के जंगल में तीनों टाइगर मौजूद हैं। ऐसे में नेशनल पार्क में घूमने के लिए आने वाले सैलानियों के लिए टाइगर देख पाना अभी संभव नहीं है। टाइगर का मूवमेंट अभी तक टूरिस्ट रेंज में नहीं है।

सिंध पार कर सामान्य फॉरेस्ट रेंज में भी जा चुका है टाइगर

ओपन रेंज में छोड़े जाने के बाद टाइगर आसपास क्षेत्र में घूम रहे है। कुछ दिन पहले सिंध नदी पार करके सामान्य फॉरेस्ट रेंज में एक टाइगर चला गया था। पार्क स्टाफ द्वारा ट्रेकिंग के साथ.साथ करैरा रेंज स्टाफ भी मॉनिटरिंग के लिए उतर गया था। हालांकि टाइगर वापस पार्क में लौट आया। मादा टाइगर भी आसपास घूम रहीं हैं जबकि नर टाइगर ज्यादा दूरी पर घूम कर माहौल समझ रहा है।

दो हाथियों को मॉनीटरिंग के लिए लाया गया है

कूनो नेशनल पार्क में चीतों के लिए मंगाए दो हाथियों को टाइगर की मॉनीटरिंग के लिए शिवपुरी के पार्क में लाया गया है। हाथी पर बैठकर टाइगर के नजदीक जा सकते हैं क्योंकि अंधेरे में और झाड़ियों में टाइगर है तो गाड़ी वहां नहीं जा सकती है। गाड़ी 50 या 100 मीटर पहले ही रुक जाती है। इसलिए हाथी मंगाए हैं, ताकि एक बार स्टाफ और हम खुद देख लें।
उत्तम कुमार शर्मा, प्रबंधक एवं सीसीएफ, सिंह परियोजना शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M