SHIVPURI NEWS- महिलाओं के लिए आकर्षक निवेश की महिला सम्मान बचत पत्र योजना, यहां खुलेंगे खाते

NEWS ROOM
शिवपुरी।
बीती 1 अप्रैल से भारत सरकार के द्वारा डाक विभाग के माध्यम से प्रारंभ की गई महिला सम्मान बचत पत्र योजना महिलाओं के नाम पर निवेश का बहुत ही आकर्षक एवं लाभदायक विकल्प है। इस वर्ष के आम बजट में वित्त मंत्री के द्वारा महिला सम्मान बचत पत्र योजना 2 वर्ष के लिए लाने की घोषणा की गई थी। उसी के अनुरूप 7.5 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर के साथ में 1 अप्रैल से यह योजना प्रारंभ हो चुकी है।

प्रारंभ होने से आज तक पूरे मध्यप्रदेश में 15 करोड़ की राशि महिला सम्मान बचत पत्र के रूप में निवेश की जा चुकी है। जानकारी देते हुए गुना डाक संभाग के अधीक्षक विनय श्रीवास्तव ने बताया कि गुना डाक संभाग में 15 दिनों में 55 लाख का निवेश महिलाओं के नाम पर इस योजना में किया गया है। उन्होंने बताया कि गुना डाक संभाग के सभी कर्मचारी अपने परिवार की महिला सदस्य के नाम पर एक एक खाता इस योजना में खुलवा कर हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली और हमारे जीवन को पूर्ण बनाने वाली महिलाओं के प्रति अपना सम्मान व्यक्त कर रहे हैं और सभी के समक्ष एक उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि डाक विभाग सभी नागरिकों से अपील करता है कि महिला सम्मान बचत पत्र केवल एक आकर्षक निवेश की योजना नहीं है बल्कि यह महिलाओं के प्रति सम्मान व्यक्त करने का एक तरीका भी है एवं महिला सशक्तिकरण और वित्तीय रूप से महिलाओं को समृद्ध बनाने के लिए भी एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

अत: इस योजना में किया गया निवेश ना केवल व्यक्तिगत उद्देश्यों की पूर्ति करता है बल्कि एक सामाजिक परिवर्तन लाने की दिशा में भी कारगर प्रयास है, इस खाते में 1 वर्ष उपरांत 40 प्रतिशत राशि निकाली जा सकती है इसमें कोई भी महिला चाहे वह किसी भी उम्र की हो उसके नाम पर रूपये 1000 से रूपये 2 लाख तक की राशि जमा की जा सकती है। यह खाते 30 मार्च 2025 के पूर्व में खुलवाना होंगे। गुना डाक संभाग के तीनों जिलों गुना, अशोकनगर एवम शिवपुरी में सभी 412 डाकघरों में यह खाते खुलवाए जा सकते हैं।
G-W2F7VGPV5M