SHIVPURI NEWS- हार्ट अटैक से हुई है चीता उदय की मौत,11 बजे किया था बेहोश फिर होश में नहीं आया 4 बजे मौत

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी श्योपुर की सीमा स्थित कूनो नेशनल पार्क में बीते रोज रविवार को अफ्रिका से आए नर चीता उदय की मौत हो गई थी। उसका सोमवार को भोपाल वन विहार की टीम ने कूनो पहुंचकर पोस्टमार्टम किया। इसके बाद शव का अंतिम संस्कार किया गया। पीएम रिपोर्ट में चीते की मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट बताई गई है।

नर चीते उदय को 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से कूनो नेशनल पार्क लाया गया था। बाडे़ में अचानक मौत हो गई। वन विभाग के अधिकारियों ने चीते के अचानक बीमार होने और उपचार के दौरान कुछ ही देर में मौत होने की बात कही है। अब पीएम रिपोर्ट में भी बताया गया है, चीते की मौत कार्डियक अरेस्ट से हुई है। हालांकि अभी उसकी ब्लड सहित अन्य रिपोर्ट नहीं आई हैं।

चीते उदय की मौत के बाद सामने आया वीडियो

चीते उदय की मौत के बाद एक वीडियो सामने आया है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो कूनो नेशनल पार्क के बाड़े का है। इस वीडियो में चीता गर्दन झुकाकर चल रहा है। कुछ कदम चलने के बाद वह जमीन पर गिर जाता है। वीडियो किसी CCTV कैमरे का लग रहा है। इस पर 23 अप्रैल 2023 की डेट आ रही है। समय भी दोपहर का शो हो रहा है। इस वीडियो को लेकर पीसीसीएफ जेएस चौहान से बात की तो उन्होंने बताया कि इस तरह का वीडियो हमारी तरफ से न तो किसी ने बनाया है, और न ही जारी किया है।

सुबह सिर झुकाए लड़खड़ाता मिला, ट्रैंकुलाइज कर ले गए

उदय को दक्षिण अफ्रीका के वाटरबर्ग बायोस्फीयर से भारत लाया गया था। खुले बाड़े में छोड़ने से पहले उसकी रिपोर्ट में भी उदय को पूरी तरह स्वस्थ पाया गया था। शनिवार को भी सुबह-शाम की निगरानी में वो स्वस्थ था, लेकिन रविवार सुबह रुटीन निगरानी उदय सिर झुकाए सुस्त बैठा मिला। निरीक्षण दल के पास जाने पर चीता उठा और लड़खड़ाकर गर्दन झुकाकर चल रहा था। सुबह 11 बजे उदय को ट्रैंकुलाइज कर बेहोश किया और आइसोलेशन वार्ड में इलाज शुरू किया गया। शाम 4 बजे इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।
G-W2F7VGPV5M