Shivpuri News- बोर्ड परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों के मिलेंगे बोनस अंक

Bhopal Samachar
शिवपुरी। प्रदेश भर में इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं के पेपर आउट होने से मंडल की कार्यप्रणाली पर सवाल खडे हो रहे है,पेपर लीक मामले में प्रदेश भर में 30 से अधिक मामले दर्ज हो चुके है। फिर भी माध्यमिक शिक्षा मंडल की परेशानी कम होने का नाम नही ले रही है। परीक्षा के दौरान 12वीं और 10वीं के प्रश्न पत्रों में भारी भरकम त्रुटि अंकित होने के कारण बोर्ड इन प्रश्नों के बदले छात्रों को बोनस अंक देने का निर्णय लिया है।

बताया जा रहा है कि मंडल को प्रश्न पत्रों में आई त्रुटि मिलने की शिकायत पर समीक्षा कराई तो यह यह निर्णय लिया कि परीक्षार्थियों को 5 अंक बोनस के रूप में दिए जाऐगें। जानकारी मिल रही कि 12वीं के फिजिक्स सब्जेक्ट में 5 बोनस अंक,हिंदी मे 2 और बोनस अंक अग्रेजी विषय में दिए जाऐगा। वही 10 के परीक्षार्थियों को हिन्दी में 3 बोनस अंक दिए जोएगे। इधर दृष्टिहीन परीक्षार्थियों को सामाजिक विज्ञान में 4 बोनस अंक मिलेंगे। बोर्ड के एक्टिमिक पैनद द्वारा एनालिसिस के बाद निर्णय लिया है।

आज 1849 परीक्षार्थियों ने हल किया 12वीं के गणित का पेपर

शिवपुरी। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाओं के क्रम में मंगलवार को हायर सेकेंडरी के गणित विषय का प्रश्न पत्र आयोजित किया गया ।इस परीक्षा के दौरान जिले भर में 1869 परीक्षार्थी नामांकित थे जिनमें से 1849 परीक्षा में शामिल हुए। जबकि 20 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही और कहीं भी कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ।

इन केंद्रों पर पहुंचे उडनदस्ते

गणित के प्रश्न पत्र के दौरान जिला क्रीड़ा अधिकारी महेंद्र सिंह तोमर की टीम ने शहर के उमावि क्रमांक 2, उत्कृष्ट उमावि क्रमांक 1, अशासकीय बाल शिक्षा निकेतन, एमिनेंट पब्लिक स्कूल, आईपीएस झींगुरा ,शिक्षा भारती बाल निकेतन ,हाई स्कूल तात्या टोपे फिजिकल कॉलोनी सहित कन्या उमावि आदर्श नगर परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। मंगलवार को केंद्रों पर मौजूद अमले पर मोबाइल की मौजूदगी ना रहे इसे लेकर खासी सख्ती बरती गई।

कहां कितने परीक्षार्थी रहे गैरहाजिर

गणित के प्रश्न पत्र में जिले भर में कुल 20 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। जिला परीक्षा प्रभारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि शिवपुरी विकासखंड में नामांकित 543 में से 6, पिछोर में 314 में से 2, खनियाधाना में 155 में से 2, करेरा में 386 में से 4, नरवर में 163 में से 4 ,पोहरी में 171 में से 1, कोलारस में 73 में से 1, जबकि बदरवास में नामांकित सभी 64 परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे।
G-W2F7VGPV5M