शिवपुरी शहर में दौड़ेगी पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सिटी बस को चलाने का प्लान तैयार, कमिश्नर को भेजा प्रस्ताव- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी शहर का पिछले 5 साल में विस्तार हो गया है। इससे पूर्व शहर में आबादी ग्वालियर की ओर मंशापूर्ण हनुमान मंदिर,गुना की ओर गुना बाईपास,पोहरी की ओर रेलवे क्रॉसिंग ओर झांसी की ओर की बात करे अधिकतम हवाई पट्टी तक थी,लेकिन वर्तमान की बात करे तो ग्वालियर की ओर नजर करे तो आबादी फोरलेन बाईपास चौराहा,पोहरी की रोड पर फोरलेन बाईपास रोड से आगे भी अब मकान बनने लगे है।

वही गुना की ओर शहर बडौदी से भी आगे निकल गया है। झांसी रोड पर फॉरेस्ट एरिया होने के कारण आबादी इस ओर कम गई है। वही शिवपुरी को टूरिस्ट में भी सुविधा देनी है। इस कारण पब्लिक ट्रांसपोर्ट होना आवश्यक है। इसी क्रम में सिटी बस का चलाने के प्लान को अब रोड पर उतारने का प्रयास किया जा रहा है।

इसके तहत आर टी ओ मधु सिंह ने कमिश्नर कार्यालय को बस संचालन का प्रस्ताव भेज दिया है और अब माना जा रहा है कि जल्द शहर में पहली बार सिटी बस दौड़ती नजर आएंगी। कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि पर्यटन क्षेत्र के रूप में शिवपुरी को विकसित करने की अपार संभावनाएं हैं और इन संभावनाओं को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन वह हर जरूरी प्रयास कर रहा है जो शिवपुरी विकास के लिए आवश्यक हैं।

इसी के तहत सिटी बस चलाने का प्लान हमने तैयार किया है। चूंकि यहां पर शहरी क्षेत्र में पर्यटक स्थल बहुत हैं और इन क्षेत्रों में आने जाने के साधन उतने उपलब्ध नहीं हैं और जो हैं वह आम आदमी के लिए खासे महंगे साबित होते हैं। इसलिए हम प्लान कर रहे हैं कि थीम रोड पर हम सिटी बस शुरुआत करें ताकि यहां का आवागमन सुलभ हो और लोगों को कम दर पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर आने जाने की सुविधा मिले।

पहले चरण में मेडिकल कॉलेज से खेल परिसर तक चलेंगी सिटी बस

पहले चरण में मेडिकल कॉलेज से लेकर खेल परिसर तक सिटी बस चलाने का प्लान है। थीम रोड पर यह दूरी तकरीबन 9 किमी होगी। जिसमें मेडिकल कॉलेज आने जाने के लिए सुविधा मिलेगी।मरीज के साथ उसका अटेंडर भी बस में सफर कर सकेगा। यही नहीं मेडिकल कॉलेज से ग्वालियर बायपास, होते हुए माधव चौक की यात्रा और फिर गुरुद्वारा चौराहा, झांसी तिराहा से हवाई पटटी होते हुए खेल परिसर तक पहुंचेगी। इस ट्रैक पर अभी कोई भी बडी सुविधा आवागमन को नहीं हैं इस वजह से सिटी बस सेवा शहर के लिए लाइफ लाइन साबित होगी।

प्लान तैयार, जल्द ही शहर में सिटी बस चलेंगी

सिटी बस का हमने प्लान कर लिया है और अभी आरटीओ दो दिन की छुटटी पर हैं। उन्होंने सिटी बस का प्रस्ताव आगे भेजा है। इस शहर में अब जल्द सिटी बस देखने मिलेंगी।- रवींद्र कुमार चौधरी, कलेक्टर शिवपुरी

रेलवे स्टेशन से लेकर पर्यटक स्थल भी आ जा सकेंगे सिटी बस से

सिटी बस से रेलवे स्टेशन से लेकर पर्यटक स्थल तक भी आना जाना हो सकेगा। इसके लिए गुरुद्वारा रोड से सीधे जिला चिकित्सालय के पास अग्रसेन चौक, कलेक्टोरेट चौराहा, पुलिस लाइन, घोड़ा चौराहा, नया बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाला मार्ग भी जुडेगा।अभी मेडिकल कॉलेज यहां से पहुंचने के लिए न्यूनतम 50 रुपए खर्च करने पड़ते हैँ और अब सिटी बस से यह दूरी कम समय के साथ तकरीबन आधे दामों में उपलब्ध होगी। यही नहीं यदि थीम रोड पर ग्वालियर बायपास पर बने भूरा खो से लेकर मंशापूर्ण हनुमान मंदिर, सोन चिरैया रोड से सिंधिया छत्री, भदैया कुंड और नेशनल पार्क तक की दूरी इस सिटी बस से तय होगी।
G-W2F7VGPV5M