परीक्षा के महाकुंभ में शामिल हुए 21499 परीक्षार्थी, 778 स्टूडेंट रहे गैरहाजिर- कोई नकलची नही मिला

NEWS ROOM
शिवपुरी।
बुधवार से माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाओं का सिलसिला जिले के आठों विकासखंडों में गठित 65 केंद्रों पर शुरू हो गया है।बुधवार को दसवीं कक्षा के हिन्दी विषय के प्रश्न पत्र का आयोजन हुआ । परीक्षार्थियों में परीक्षा को लेकर उत्साह साफ नजर आया और बुधवार को पहले दिन सुबह 8 बजे से ही केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों का पहुंचना शुरू हो गया, हालांकि परीक्षा केंद्र के अंदर उन्हें निर्धारित 8:30 बजे से प्रवेश दिया गया।

प्रवेश से पहले केंद्रों पर तैनात अमला परीक्षार्थियों की सघन सर्चिंग करता भी नजर आया। पहले ही दिन हाई स्कूल की परीक्षा में जिले भर में 778 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। हाई स्कूल की परीक्षा में जिले भर में कुल 22 हजार 277 परीक्षार्थी नामांकित थे जिनमें से 21 हजार 499 ने परीक्षा दी। सुखद पहलू यह रहा कि किसी भी केंद्र पर कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ और परीक्षा शांति पूर्ण संपन्न हुई।

पिछोर में सबसे ज्यादा 151 तो खनियाधाना में सबसे कम 39 गैर हाजिर

हाई स्कूल के हिन्दी विषय में विकासखंड वार परीक्षार्थियों के आंकड़ों की बात करें तो सबसे ज्यादा 151 परीक्षार्थी पिछोर विकासखंड के 10 केंद्रों पर गैर हाजिर रहे जबकि शिवपुरी विकासखंड के 16 केंद्रों पर 146, करैरा के 9 केंद्रों पर 136, कोलारस के 5 केंद्रों पर 99, पोहरी के 6 केंद्रों पर 83, बदरवास के 7 केंद्रों पर 66, नरवर के पांच केंद्रों पर 58 जबकि खनियाधाना के 7 केंद्रों पर सबसे कम 39 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे।

खोड से खनियाधाना तक उड़नदस्ता ने रखी निगरानी

परीक्षा में नकल पर नकेल कसने और व्यवस्थित व विधिवत संचालन पर निगरानी के लिए शिक्षा विभाग के उड़नदस्तों ने बैराड़ से लेकर दूरस्थ खनियाधाना तक के परीक्षा केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। परीक्षा कक्ष प्रभारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिला क्रीड़ा अधिकारी महेंद्र तोमर के दल ने उमावि रन्नौद, सुभाषनिकेतन रन्नौद, उमावि इंदार व उमावि खतौरा केंद्र का निरीक्षण किया जबकि सहायक संचालक विमल श्रीवास्तव के दल ने अशासकीय सेंट गोशाला गासिया पोहरी, उमावि भटनावर, उमावि विजयानंद बैराड़ एवं उमावि बैराड़ परीक्षा केंद्र का जायजा लिया। इसके अलावा खुद जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने मावि खोड़, सरस्वती शिशु मंदिर पिछोर, उत्कृष्ट उमावि पिछोर, नंदीश्वर खनियाधाना व माडल खनियाधाना परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। हाल ही में परिवर्तित किए गए पोहरी के सेंट गोशालो केंद्र व पूर्व के अमन पब्लिक केंद्र पर 2-2 शिक्षकों की ड्यूटी भी लगाई गई ताकि किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र परिवर्तित होेने से असुविधा न हो। इधर शिवपुरी विकासखंड के इंदरगढ़ परीक्षा केंद्र पर शिवपुरी बीईओ राजेश कम्ठान खुद मौजूद रहे। विकासखंड स्तर पर प्रशासनिक अधिकारियों ने भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

आज 12वीं के हिन्दी में पहली बार OMR का प्रयोग

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस बार जो परिवर्तन किए गए हैं उनमें से 10वीं और 12वीं के कुछ विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं में पहली बार प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर परीक्षार्थी की सामान्य जानकारी ओएमआर शीट पर भरी जाएगी। गुरुवार को हायर सेकेंडरी के हिन्दी विषय के प्रश्न पत्र से ओएमआर शीट के इस नए प्रयोग की शुरुआत होगी।

हायर सेकेंडरी की यह परीक्षा 62 केंद्रों पर आयोजित होगी जिसमें शिवपुरी विकासखंड के 16 केंद्रों पर 4 हजार 355, कोलारस के 5 केंद्रों पर 1150, बदरवास के 7 केंद्रों पर 1810, नरवर के 5 केंद्रों पर 1655, करैरा के 9 केंद्रों पर 2606, पोहरी के 6 केंद्रों पर 2040, पिछोर के 10 केंद्रों पर 3770 जबकि खनियाधाना के 7 केंद्रों पर 1084 परीक्षार्थियों सहित जिले भर में 18 हजार 470 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

इनका कहना है
-बुधवार को 65 परीक्षा केंद्रों पर हाई स्कूल का हिन्दी विषय का प्रश्न पत्र आयोजित हुआ। इस दौरान किसी भी केंद्र पर कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है। परीक्षा शांति पूर्ण रही। विभागीय व प्रशासनिक उड़नदस्तों ने जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।
समर सिंह राठौर, DEO, शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M