शिवपुरी में 60 करोड़ रुपए में बिक रहा है पुराना बस स्टेंड, उसके पैसे से होगा नई कलेक्ट्रेट का निर्माण- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी शहर में जमीन की कीमतें लगातार बढ़ रही है लेकिन सरकारी दस्तावेजों में जमीन की कीमत 40 प्रतिशत गिर गई है। शिवपुरी शहर के पुराने बस स्टैंड की जमीन के बदले नई कलेक्ट्रेट का सौदा तो पहले ही हो चुका है। पूर्व में जमीन के दाम 100 करोड़ रुपए तय किए गए थे, लेकिन अब नए सरकुलर में इसके रेट 60 करोड़ ही रह गए। 24 फरवरी को यह मामला साधिकार समिति के सामने रखा जाएगा, उसके बाद अगली शुरू प्रक्रिया होगी।

नया कलेक्टर बनने के बाद पुरानी कलेक्ट्रेट बिल्डिंग (ग्रीष्मकालीन राजधानी के दौरान सिंधिया परिवार के राज पाठ का महल) को हेरिटेज में शामिल किया जाएगा।

ऐसे समझें पूरा मामला

शिवपुरी शहर में स्थित पुराने बस स्टैंड पर कुल जमीन 1.46 हेक्टेयर है, जिसमें से 1.09 हेक्टेयर जमीन को प्रशासन ने हाउसिंग बोर्ड को देना तय कर लिया है। इस जमीन को हाउसिंग बोर्ड अपने पास नहीं रहेगा, बल्कि उसे किसी प्राइवेट व्यक्ति को देकर उसके बदले में मिलने वाली 60 करोड़ रुपए की राशि में से नई कलेक्टर सहित अन्य भवन निर्माण करवाएगा।

बाकी बची जमीन पर होगा निर्माण

पुराने बस स्टैंड की कुल जमीन 1ण्46 हेक्टेयर है जिसमें से 1ण्09 हेक्टेयर जमीन का हाउसिंग बोर्ड टेंडर कॉल करेगा। जबकि 36 हेक्टेयर जमीन में एमपीईबी ऑफिस दीनदयाल रसोई व दुकानें बनी है. जो नगर पालिका की हैं। उक्त सभी निर्माण वहीं पर मौजूद रहेंगे जबकि नई बिल्डिंग के लिए टेंडर कॉल होंगे।

विकासकर्ता को ट्रांसफर होगी जमीन

पुराने बस स्टैंड की यह जमीन नजूल की हैए जो हाउसिंग बोर्ड को ट्रांसफर न होकर उसका टेंडर जिस विकासकर्ता (उस जमीन पर निर्माण करने वाले) को होगा उसे वो जमीन मिलेगी। उक्त जमीन पर मॉल या कोई भी व्यावसायिक उपयोग वो विकासकर्ता कर सकेगा। चूंकि वो जमीन शहर के बीचों बीच है, इसलिए उसके रेट भी इतने अधिक हैं।

नई कलेक्ट्रेट में पिछड़ा शिवपुरी

प्रदेश के अन्य दूसरे जिलों में नई कलेक्ट्रेट या तो बन गई या काम अंतिम चरण में चल रहा है, लेकिन शिवपुरी में अभी तक उसकी शुरुआत ही नहीं हुई। नई कलेक्ट्रेट शिवपुरी. सतनवाड़ा के बीच कठमई आदिवासी बस्ती के सामने फोरलेन बायपास के मोड़ पर बनाई जाएगी। वहीं उसके सामने सड़क के पार जिला न्यायालय की नई बिल्डिंग बनकर तैयार हो चुकी है।

साधिकार समिति में प्रस्ताव पास होने के बाद होंगे टेंडर

शिवपुरी में नई कलेक्ट्रेट बिल्डिंग बनाने के लिए शासन के पास राशि नहीं है तो यह तय हुआ था कि पुराने बस स्टैंड की बेकार पड़ी जमीन हाउसिंग बोर्ड को देकर उससे मिलने वाली राशि से नई कलेक्ट्रेट का निर्माण कराएगा। इसमें दस्तावेजी सभी कार्य पूरे हो गए और अब 24 फरवरी को साधिकार समिति में प्रस्ताव पास होने के बाद हाउसिंग बोर्ड उक्त जमीन के टेंडर लगाएगा।

साधिकार समिति पर जाएगा मामला

24 फरवरी को साधिकार समिति के समक्ष यह मामला रखा जाएगा। उसके बाद हम टेंडर प्रक्रिया अपनाएंगे,तथा उसके बाद आने वाली राशि से नई कलेक्ट्रेट का निर्माण होगा। कलेक्ट्रेट 30 करोड़ में बनेगी तथा शेष राशि से कुछ अन्य निर्माण होगा।
पुरुषोत्तम राठौर. प्रभारी हाउसिंग बोर्ड शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M