शिवपुरी जिले में 4 मौत: जनवरी 2023 से आज तक सड़क हादसे में 40 से अधिक मौत- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी जिले में पिछले 24 घंटों में 4 मौत होने की खबर आ रही है। पोहरी थाना क्षेत्र में सड़क हादसे में अज्ञात वाहन की टक्कर से 2 चचेरे भाईयो की मौत हो गई। वही शिवपुरी शहर के देहात थाना क्षेत्र में झांसी शिवपुरी रोड पर ठाकुर बाबा मंदिर के पास कमालगंज के रहने वाले राजकुमार खटीक की मौत होने की खबर है,जिले की बदरवास थाना की सीमा मे एक बाइक सवार ओवरटेक करते समय दो वाहनों के बीच मे फंसने से मौके पर ही दम तोड दिया। वही जनवरी 2023 की साल में सड़क हादसे में 40 से अधिक की मौत का सरकारी आंकड़ा है।

विगत कुछ वर्षों के आंकड़े देखें तो सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

सड़क हादसों में साल-दर-साल हादसों में मरने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इस वर्ष जनवरी के महीने में ही 107 हादसे हुए जिसमें 40 लोगों की जान चली गई। वहीं 95 लोग घायल हो गए। यदि वर्ष के अनुसार आंकड़े देखें तो 2019 में 255 लोगों की मृत्यु हुई। 2020 में 275, 2021 में 283 लोगों की सड़क हादसे में मौत हुई। 2022 में सड़क हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 363 हो गई। यानी साल 2022 में लगभग हर दिन एक मौत सड़क हादसे में हुई।

90 प्रतिशत हादसों की वजह है ओवरस्पीड

पुलिस मुख्यालय के शोध के अनुसार शिवपुरी जिले में होने वाले 90 प्रतिशत हादसों की वजह ओवरस्पीड है। हाइवे पर वाहनों की अधिकतम रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा तय है। ओवरस्पीड की जांच के लिए इंटरसेप्टर वाहन भी है। हालांकि इससे अधिक चालान नहीं किए जाते हैं। यदि कुल चालानों में ओवरस्पीड के चालान देखें तो यह महज 1 प्रतिशत ही होते हैं।

18 हजार से ज्यादा लोगों ने 46 लाख जुर्माना भरा, फिर भी नहीं पहन रहे हेलमेट

हादसों में चार पहिया वाहन सवारों के मुकाबले दोपहिया वाहन सवारों की अधिक मृत्यु हो रही है। पिछले तीन दिन में दो बाइक हादसों में पांच लोगों की मौत हुई है और इन पांचो ही लोगों ने हेलमेट नहीं पहना हुआ था। पुलिस द्वारा हेलमेट न पहनने वालों पर कई बार अभियान चलाकर सख्ती बरती, लेकिन इसके बाद भी लोग नियम का नहीं कर रहे हैं। पिछले वर्ष शिवपुरी पुलिस ने 18375 लोगों पर हेलमेट न पहनने पर चालानी कार्रवाई की और 4593750 रुपये का जुर्माना वसूला।

पुलिस लगातार चालानी कार्रवाई के साथ जागरूकता कार्यक्रम भी कर रही है और लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक कर रहे हैं। हमारी कोशिश है कि सड़क हादसों की संख्या में कमी आए। इसके लिए हम कॉलेजों और स्कूलों में जाकर युवाओं को भी जागरूक कर रहे हैं।
रणवीर यादव,यातायात प्रभारी शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M