Shivpuri News- SDM शिवपुरी ने दिए योगेश अग्रवाल सहित 2 कॉलोनाइजरों पर FIR के आदेश

शिवपुरी ब्यूरो।
अनुविभाग अधिकारी शिवपुरी ने जिला मुख्यालय के समीपस्थ क्षेत्रों में कट रही अवैध कॉलोनियों कार्यवाही करते हुए दो कॉलोनाइजरों पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश आज जारी किए हैं। जिससे शिवपुरी लिजे में अवैध कॉलोनी काटने वाले लोगों में हडक़ंप की स्थिति बनी हुई हैं। इतना ही नहीं साथ दो राजस्व निरीक्षकों को भी निलंबित कर दिया गया है। बताया गया कि आने वाले सप्तााह में न्यायालयीन कार्यवाही पूर्ण कर अनेक अवैध कॉलोनाइजरों पर पुलिस प्राथमिकी दर्ज कराई जावेंगी। जिससे जन-मानस को आर्थिक रूप से ठगने वाले अवैध कॉलोनाइजरों पर अंकुश लगाया जा सके।

अनुविभागीय अधिकारी गणेश जायसवाल द्वारा पूर्व में 04 प्रकरणों में 09 व्यक्तियों पर पुलिस प्राथमिकी दर्ज कराए जाने की प्रभावी कार्यवाही की गई थी उक्त व क्रम को दोहराते हुए आज प्रकरण क्रमांक 178/2021-22/ब-121 में अवैध कॉलोनाइजर सतेन्द्र सिंह पुत्र मेहताब सिंह सेंगर निवासी सितोले साहब की कोठी के पास शिवपुरी पर ग्राम नौहंरीकला में भूमि सर्वे क्रमांक 427/1 रकवा 2.534 हेक्टेयर में से रकबा 1.000 हेक्टेयर पर एवं प्रकरण क्रमांक 484/2020-21/ब-121 में अवैध कालोनाइजर योगेश कुमार अग्रवाल पुत्र रामकिशन अग्रवाल निवासी पुराना बस स्टेेण्ड शिवपुरी पर ग्राम सिंह निवास में स्थित भूमि सर्वे क्रमांक 2598/2/मिन-4 रकवा 0.460 हेक्टेयर में से हिस्सा 740/920 पर अवैध कॉलोनी निर्माण किए जाने से पुलिस प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि जिला शिवपुरी अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वाधिक अवैध कॉलोनाइजरों पर की गई कार्यवाही में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) शिवपुरी गणेश जायसवाल द्वारा 06 प्रकरणों में 11 अवैध कॉलोनाइजरों पर प्रभावी कार्यवाही की गई है जिले में अन्य किसी भी अनुविभाग में अवैध कॉलोनाइजरों पर इस प्रकार की प्रभावी कार्यवाही नहीं की गई है।

अनुविभागीय अधिकारी जायसवाल द्वारा अपने अधीनस्थ अमले को समय-समय पर निर्देशित/आवेशित किए जाने के फलस्वरूप अनुविभाग शिवपुरी अंतर्गत विगत वर्षों में काटी गई अवैध कालोनियों की जानकारी एकत्रित कर नगरीय क्षेत्र अंतर्गत प्राप्त जानकारी के प्रस्ताव वरिष्ठों कार्यालय में कार्यवाही हेतु एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्राप्त अवैध कॉलोनाइजरों की जानकारी को अपने न्यायालय में विधिवत प्रकरण दर्ज कर उपपंजीयक शिवपुरी को अवैध कॉलोनी को भू-खण्डों के रूप में विक्रय के रूप में रोक लगाई गई है

एवं तहसीलदार तहसील शिवपुरी को अवैध कॉलोनी के नामांतरण पर रोक लगाई जाकर प्रभावी कार्यवाही की गई है जिसके फलस्वरूप अवैध कॉलोनाइजरों में भय का माहौल बना हुआ है जिससे जनसामान्य के बीच खुशी की लहर दौड गई है अनुविभाग अंतर्गत कुछ कर्मचारियों पटवारियों/राजस्व निरीक्षक के द्वारा अपने क्षेत्रांतर्गत काटी जा रही अवैध कालोनियों की सूचना विलंब से दिए जाने के कारण निलंबन की कार्यवाही/प्रस्ताव वरिष्ठ अधिकारियों को भेजे गए जिस पर कलेक्टर शिवपुरी अक्षय कुमार सिंह द्वारा उनके विरूद्ध की निलंबन की कार्यवाही कर विभागीय जांच संस्थित की गई है।