शिवपुरी की थीम रोड प्रशासन के लिए फेयर & लवली के एड जैसा काम कर रही हैं, पढिए कैसे- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
आप सभी ने फेयर लवली का टीवी पर विज्ञापन पर देखा होगा यह विज्ञापन चेहरे के कलर को फेयर करने का दावा करता हैं। कुछ ऐसा ही शिवपुरी की थीम रोड कर रही है। ऐसा कह लो यह रोड शहर की सुंदरता का चेहरा हैं और प्रशासन के लिए यही काम यह रोड कर रही हैं। बात काले पन से शुरू करते हैं अंधेरी रात में थीम रोड पर लगाई गई स्ट्रीट लाइटों से जगमगाती हैं बाकी कॉलोनी अंधियारी रात में अधियारी की रहती हैं।

अंधेरी रात में शहर की अधिकांश कॉलोनी अंधेरी पडी रहती हैं। जब फोन या अन्य किसी माध्यम से नगरपालिका कर्मचारी अधिकारियों को सूचना दी जाती है तो सामग्री न होने का बहाना बनाकर स्ट्रीट लाइट को सुधारने की दिशा में अपने चिर परिचित शैली का नमूना ही पेश किया जाता है।

शिवपुरी की जनता को बड़े.बड़े प्रोजेक्टो का सपना दिखाया जा रहा हैं। जिसमें सीवर लाइन प्रोजेक्ट, जलावर्धन प्रोजेक्ट, सीवर के बाद बनाई गई सड़कों को गुलमोहर रोड बनाने का सपना, नालों की सफाई, स्वच्छ भारत अभियान की तरह क्लीन ग्रीन शिवपुरी का सपना सपना ही रह गया जबकि अब नया सपना दिखाकर जनता का ध्याान भटकाने का प्रयास किया जा रहा है।

शिवपुरी शहर में थीम रोड़ से आने वाले नेताओं एवं अधिकारियों को जगमग शिवपुरीए स्वच्छ शिवपुरी सुंदर शिवपुरी तो नजर आती है परंतु नगरपालिका क्षेत्र की आधी से अधिक आबादी आज भी अधेंरी सड़को पर गुजरने को मजबूर है।

जिनकी शिकायतें कई बार नगरपालिका में करने के बाद भी स्ट्रीट लाईटों को नहीं सुधारा गया जबकि शहर की मुख्य सड़कों को ही रोशन दिखाकर अपनी छबि सुधारने नगरपालिका सीएमओ द्वारा प्रयास किये जा रहे हैंए जो कि जनता एवं जनप्रतिनिधियों की आखों में धूल झोंकने के बराबर ही हैं।


जानकारी के अनुसार शिवपुरी शहर में वैध अवैध कॉलोनियों में कई स्थानों पर नगरपालिका द्वारा कागजों में स्ट्रीट लाइट जल रही है परंतु हकीकत में न तो वहां लाईट जल रही है और कई खम्भों से तो लाइट ही गायब है, ऐसे में नगर पालिका का दावा कि सभी कॉलोनी एवं गलियों में स्ट्रीट लाइट चालू है उसको कॉलोनीवासी ही आईना दिखाते नजर आ रहे हैं ।

विवेकानंदपुरम में रहने वाले सुनील गुप्ता का कहना है कई बार शिकायत के बाद भी स्ट्रीट लाइट चालू नहीं की गई है, कई स्थानों पर लाइट खराब हैं अथवा लाइट ही नहीं है। इसी तरह गोविंदपुरी ग्वालियर बायपास में रहने वाले राधेश्याम शिवहरे का कहना है कि कॉलोनी की गली में एकमात्र खंभे पर स्ट्रीट लाइट तो लगी है

परंतु कई माह से बंद पड़ी है, तात्या टोपे नगर के नागरिकों द्वारा दो माह से बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट के संबंध में 181 नगर पालिका वेबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत की साथ ही नगर पालिका सीएमओ शैलेष अवस्थी को भी व्हाट्सएप के माध्यम से शिकायत भेज दी गई उसके बाद भी आज दिनांक तक स्ट्रीट लाईटों को दुरुस्त नहीं कराया गया।

क्या इस तरह आएगी टोप टेन में शिवपुरी
राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण के रिपोर्ट कार्ड में शिवपुरी को 94वां स्थान मिला तो अधिकारी कर्मचारी एवं स्थानीय नेताओं में थोड़ी हलचल हुई यहां तक कि स्थानीय विधायक एवं कैबिनेट मंत्री ने सोशल मीडिया के माध्यम से शहर की जनता से अपील भी की है।

परंतु स्वच्छता सर्वेक्षण में टॉप टेन आने के लिए जनता का सहयोग भी अति आवश्यक होता है जो कि नगरपालिका कर्मचारियों एवं अधिकारियों कार्यशैली के चलते मिलना असंभव सा प्रतीत हो जाता है। जब तक आम जनता की समस्याओं का तत्काल निराकरण नहीं किया जायेगा तो जनता कैसे अपना सहयोग प्रदान करेगी।


इनका कहना हैं

स्ट्रीट लाइट सुधारने के लिये आवश्यक सामग्री नहीं है इसलिये लाइटों को नहीं सुधारा जा सका है, नगर पालिका में सामग्री आते ही लाइटों को ठीक करने का कार्य किया जा सकेगा।
अब्दुल कुर्रैशी,प्रभारी अधिकारी नपा शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M