विजयदशमी पर निकाला विजय जुलूस:आकर्षण का केन्द्र रहा बेटियो का तलवार रास- shivpuri news

शिवपुरी। शिवपुरी में विजयादशमी पर हर साल अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा बड़े भव्य व उत्साह के साथ दशहरे का त्यौहार मनाती है। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के दशहरा मिलन अवसर पर आज चिंताहरण मंदिर से भव्य जुलूस निकाला गया जो नगर के विभिन्न रास्तों से होते हुए कार्यक्रम स्थल ठाकुर बाबा मंदिर पोहरी रोड़ पर पहुंचा। यहां पहले भगवान राम और बाद में शस्त्र पूजन किया गया। 

दशहरे पर क्षत्रिय महासभा के निकलने वाले जुलूस में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में क्षत्रिय बन्धु दोपहर 11 बजे चिंताहरण मंदिर (सिद्घेश्वर ग्राउण्ड) पर इकट्ठा हुए यहां से जुलूस विष्णु मंदिर,नीलगर चौराहा,झाँसी तिराहा, माधवचौक चौराहा, कोर्ट रोड़, अस्पताल चौराहा होकर ठाकुर बाबा मंदिर पर पहुंचा।

पहली बार हाथ में शस्त्र लेकर शामिल हुईं जुलूस में बेटियां
अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के द्वारा शिवपुरी शहर में निकाले गए विजय जुलूस में पहली बार क्षत्रिय समाज की बेटियों ने भी हिस्सा लिया इस दौरान क्षत्रिय समाज की बेटियों के हाथों में अस्त्र शास्त्र थे क्षत्रिय समाज की बेटियों ने जुलूस के दौरान तलवार रास को दिखाया जिसे देख लोग दंग रह गए। बेटियों को तलवारबाजी की कला में दक्ष देख मौजूद लोगों ने बेटियों की खूब सराहना की। विजय जुलूस में कई क्षत्रिय युवा हाथ में तलवार भाला और अपने हथियारों को लेकर घोड़े सहित सेंकडो चार पहिया वाहनों सहित दो पहिया वाहन पर भी सवार होकर निकले।

माधव चौक पर बेटियों का तलवार रास देखने लग गया हुजूम
जैसे ही क्षत्रिय समाज की शोभा यात्रा माधव चौक पहुंची, बेटियों का तलवार रास देखने हुजूम उमड़ पड़ा यहां बेटियों ने तलवार के साथ लाठी सहित बंदूक पर भी अपने हाथ आजमाए,वहीं समाज के लोगों के द्वारा माधौ महाराज की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया गया। निकाले गए जुलूस का जगह जगह हुए स्वागत हुआ यह जुलूस करीब 5 बजे ठाकुर बाबा मंदिर पर पहुँचा उसके बाद सभी क्षत्रिय समाज के बन्धुओं ने अपने शस्त्रों का पूजन किया और एक दूसरे को दशहरे की शुभकामनाएं दी।