Shivpuri News- इस बार लंकापति रावण का भाव बढ़ गया है, 450 से 20 हजार रुपए तक

शिवपुरी। कल दशहरा है शिवपुरी में रावण 3 दर्जन से अधिक स्थान पर रावण के पुतले का दहन किया जाऐगा। इस बढ़ती महंगाई लंकापति के भी भाव बड़े हैं। रावण दहन वैसे तो बडी बडी समिति करती हैं लेकिन बच्चे भी रावण दहन में पीछे नहीं रहते हैं। बच्चे स्वयं रावण का पुतला बनाते है लेकिन अब मार्केट में कुछ सालो से लंकापति के पुतले भी बिकने आ गए।

शहर के पुराने प्राइवेट बस स्टैंड पर छोटे बडे रावण के पुतले बिक रहे हैं। इन रावण के पुतलों का निर्माण करने वाले राजेश सिंह चौहान ने बताया कि इस बार हमने 250 रावण के पुतलों का निर्माण किया हैं। 3 फुट से लेकर 15 फुट तक के पुतले बनाए है। छोटे छोटे रावण बच्चे खरीदकर ले जाते हैं और बडे बडे रावण सोसायटी और समिति वाले खरीदकर ले जाते हैं बड़े रावण ऑर्डर पर पूर्व में ही बुक किए जाते हैं उसके बाद ही इसका निर्माण किया जाता हैं।

2 गुना हुए हैं लंकेश का भाव

विजय सिंह चौहान ने बताया कि इस पिछले वर्ष की तुलना में इस बार रावण के भाव दोगुना हुए हैं। बताया कि इस बार डीजल पेट्रोल के भाव बढ़ गए जिससे परिवहन में कच्चे सामान, का भाड़ा, अधिक देना पड़ता हैं। घास, बांस, मजदूरी और पटाखे, रावण को सजाने के कागज महंगे, हैं इसलिए, लंकेश भी महंगे बिक रहे हैं।

450 से 20 हजार रुपए तक बिक रहा है लंकापति

विजय सिंह चौहान ने बताया कि बच्चों के लिए 3 से लेकर 5 फुट तक का रावण बनाया हैं जो 450 रूपए से है वही सबसे बडा 15 फुट का रावण 20 हजार रूपए का हैं। रावण बनाने की प्रक्रिया 3 माह पूर्व से ही शुरू हो जाती हैं।