खबर का असर :डेढ़ साल की मासूम के PM का मामला, डॉक्टर अमलेश सहित जिला समन्वय को नोटिस- Badarwas News

NEWS ROOM
बदरवास।
बदरवास के संवाददाता संजीव जाट की खबर का असर हुआ है,शिवपुरी समाचार डॉट कॉम में दुर्घटना में घायल डेढ साल की मासूम की मौत के बाद डॉक्टरों के द्वारा पीएम नहीं कराया गया वही अति आवश्यक सेवा 108 एंबूलेंस पत्थरो पर खडे होने का मामले की खबर का प्रकाशन किया था। इस संवेदनशील मामले को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टर और 108 के जिला समन्वयक को नोटिस जारी कर जबाव मांगा हैं।

यह था मामला
विगत दो दिन पूर्व बदरवास थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने बाले हाइवे सिथत ग्राम अटलपुर पर बाइक के आगे गाय आ जाने से अनियत्रित हुई तो गाड़ी पर सवार डेढ़ वर्षीय बालिका सनम आदिवासी एव उसकी माँ राजाबेटी जो कि छह माह का बच्चा गर्व में था वह दुर्घटना में घायल हो गए।

दोनो घायला को बदरवास के जिला अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टर अमलेश गौतम ने डेढ़ बर्षीय सनम का इलाज किया जहां सनम की इलाज के दौरान मौत हो गई। डॉक्टर ने सनम का बगैर पीएम किए शव परिजनों को सपुर्द किया एव माँ राजाबेटी को गुना जिले 108 के माध्यम से गुना रैफर किया गया जबकि पूरे मामले की तहरीर बदरवास पुलिस को भी नही दी गई।

उक्त पूरे मामले को शिवपुरी समाचार ने सबसे पहले प्रमुखता से उठाया तो जिला स्वास्थ्य अधिकारी पवन जैन ने मामले को गंभीरता से लिया और तीन दिवस में खबर के संदर्भ में जवाब मांगा है वही पत्र आयुक्त स्वास्थ्य भोपाल एवं जिला कलेक्टर को कार्यवाही हेतु पत्र भी लिखा गया हूं

डॉक्टर से यह पत्र के माध्यम से मांगा जबाव

जिला स्वास्थ्य अधिकारी पवन जैन के द्धारा डॉ अमलेश गौतम को दिया नोटिस के माध्यम से पदस्थापना चिकित्सा अधिकारी के पद पर इस आशय के साथ की गई थी कि आप अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन समुचित प्रकार से करेंगे, किन्तु आपके द्वारा ऐसा नहीं किया गया।

मीडिया में प्रकाशित समाचार अनुसार हाईवे पर बाइक फिसलने से बालिका की मृत्यु हुई एवं गर्भवती महिला घायल हो गई। आपके द्वारा मृत बालिका का पोस्टमार्टम नहीं कराया गया एवं पुलिस थाना बदरवास को सूचना दिये बिना घायल गर्भवती महिला को उनके निवास जिला गुना रेफर कर दिया गया जो कि आपत्ति जनक होकर आपकी लापरवाही को प्रदर्शित करता है।

समाचार पत्र के संवाददाता से सीधी बात के दौरान आपने स्वीकार किया है कि मामला गंभीर है और आपसे गलती हुई है।क्यों न आपके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जावे इस संबंध में अपना स्पष्टीकरण पत्र प्राप्ति के 03 दिवस के अधोहस्ताक्षरकर्ता के कार्यालय में अपने नियंत्रणकर्ता अधिकारी के माध्यम से भिजवाना सुनिश्चित करें अन्यथा की स्थिति में यह माना जाएगा कि आपको अपने बचाव में कुछ नहीं कहना है एवं आपके विरूद्ध एक पक्षीय कार्यवाही होगी जिसका समस्त उत्तरदायित्व आपका होगा।

जिला समन्वय 108 से तीन दिवस में नोटिस के माध्यम से क्या मांगा जबाब

जिला स्वास्थ्य अधिकारी पवन जैन के द्धारा समन्वय 108 को नोटिस के माध्यम से सूचित किया जाता है कि आपकी पदस्थापना जिला समन्वयक के पद पर इस आशय के साथ हुई थी कि आप अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन समुचित प्रकार से करेंगे, किन्तु आपके द्वारा ऐसा नहीं किया गया।

मीडिया अनुसार हाईवे पर बाइक फिसलने से बालिका की मृत्यु हुई एवं गर्भवती महिला घायल हो गई एवं एक 108 एम्बुलेंस पत्थर पर रखी हुई है एवं दूसरी पंचर है। इससे प्रदर्शित होता है कि आपके द्वारा एम्बुलेंस पर रख रखाव का कोई ध्यान नहीं दिया जाता है एवं आपकी लापरवाही के चलते अधिकांश वाहन कंडम हो रहे है जो कि घोर आपत्तिजनक है।

क्यों न आपके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जावे इस संबंध में अपना सष्टीकरण पत्र प्राप्ति के 03 दिवस के अधोहस्ताक्षरकर्ता के कार्यालय में अपने नियंत्रणकर्ता अधिकारी के माध्यम से भिजवाना सुनिश्चित करें अन्यथा की स्थिति में यह माना जाएगा कि आपको अपने बचाव में कुछ नहीं कहना है एवं आपके विरुद्ध एक पक्षीय कार्यवाही होगी जिसका समस्त उत्तरदायित्व आपका होगा।

क्या कहते है अधिकारी

मेरे संज्ञान में मीडिया में प्रकाशित खबर के बाद संज्ञान में आया तो तत्काल डॉक्टर अमलेश गौतम एवं समन्वय 108 को नोटिस के माध्यम से जवाब मांगा है एवं कार्यवाही की प्रतिलिपि आयुक्त स्वास्थ्य भोपाल एवं जिला कलेक्टर को भी भेजी गई है
पवन जैन,जिला स्वास्थ्य अधिकारी शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M