जेल की खिड़की की मच्छर जाली काटकर कैदी मिलाने के नाम पर रिश्वत, वीडियो वायरल- Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी सर्किल जेल की खिड़की की मच्छर जाली काट कर कैदी मिलाने के नाम पर खुलेआम रिश्वत वसूली जा रही है। जेल में बंद बंदियों की सांसो पर भी टैक्स वसूलने वाला जेल प्रबंधन अब बंदियों के मूलभूत अधिकार जिसे आम भाषा में मिलाई बोला जाता हैं,उस पर भी पैसों का पहरा लगा दिया गया है।

अगर आप शिवपुरी जिले की सर्किल जेल में आपका कोई परिचित बंद है और उससे मिलने जाते है तो बिना रिश्वत के मिल नहीं सकते। जेल मे कैदियों से मिलने वाले लोगों से पैसा लेने के पूरे इंतजाम किए गए है। जेल की एक विंडो की मच्छर जाली काटी गई उसमें से रिश्वत का पैसा जेल की चारदीवारी के अंदर जाता हैं।

वैसे तो जेल परिसर के चप्पे चप्पे पर कैमरे लगे है लेकिन इस विंडो की ओर से कैमरा हटा दिया गया है। बताया जा रहा हैं कि जेलर दिलीप सिंह का सबसे खास कटर मियादी बंदी मनोज इस विंडो का मालिक हैं वह कैदियों के मिलाई के नाम पर पैसा वसूल करता है। वायरल वीडियो में स्पष्ट रूप से दिख रहा हैं कि एक महिला अपने किसी परिचित से मिलने गई थी

नियम के अनुसार इस महिला को मिलने नही दिया गया,जेल विभाग की एक पूरी गाइड लाइन बता दी गई,साथ में रिश्वत लेने के इंतजाम वाले विभाग ने यह भी बता दिया कि आप कैसे अपने बंदी से मिल सकते हैं महिला ने वही रास्ता अपनाया और पहुंच गई जेल की कमाई वाली विंडो पर,वीडियो में स्पष्ट रूप से दिख रहा है कि कैसे यह महिला ने अपने पर्स से पैसे निकाल और इस कमाई वाली विंडो से दिए।

कटर मनोज इस जेल में उप जेलर की भूमिका में काम करता है। मनोज जेल के अंदर सरकारी प्रहरियों को आदेश देते हैं कि फला कैदी की मिलाई करानी है कैदी हाजिर हो,सरकारी कर्मचारी जो जेल प्रहरी के रूप में जेल में पदस्थ है जिसे सरकार के नियमों को सुनना चाहिए वह एक अपराधी की एक आवाज पर जी हजुर कहते हुए उसकी हुक्म की तामील करते हैं।

शिवपुरी सर्किल जेल के जेलर के हुक्म पर,जेल में कैदियों को खाना मिले ना या मिले,उनको सुविधाएं मिले ना मिले,समय पर इलाज मिले ना मिले, लेकिन जेलर दिलीप सिंह को पैसा मिलना चहिए।

इनका कहना है
मैं इस समय टै्ंनिग में हूं जैसा कि आपने बताया कि शिवपुरी सर्किल जेल का वीडियो वायरल हुआ है मुझे अभी जानकारी नहीं है वीडियो देखकर मामले की जांच कराते है जो भी नियमानुसार कार्यवाही होगी वह करेंगें।
मनोज कुमार साहू,जेल अधीक्षक शिवपुरी सर्किल जेल