अविकसित नवजात का जन्म:मल मूत्र द्वार नहीं- SNCU में भर्ती- Pichhore News

Bhopal Samachar
पिछोर। शिवपुरी के पिछोर तहसील के भौंती थाना अंतर्गत मनपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर बीती रात एक जन्मजात विकृति के साथ एक नवजात ने जन्म लिया नवजात के दो हाथ और सिर सभी अंग सही सलामत है परंतु नवजात के दोनों पैर एक दूसरे पूरे तरीके से विकसित नहीं हो पाए।

बच्चे को जन्म के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों ने तत्काल जच्चा सहित शिवपुरी जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जहां जिला अस्पताल के एसएनसीयू में नवजात को रखा है। जिला अस्पताल के शिशु विशेषज्ञ डॉक्टर नवजात पर विशेष नजर रखे हुए हैं।

जानकारी के अनुसार पिछोर ब्लॉक के भोड़न गांव की रहने वाली भावना पत्नी अरविंद्र पाल को प्रसव पीड़ा के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मनपुरा में बीती शाम 7 बजे भर्ती कराया गया था। शाम 07-30 बजे प्रसूता भावना ने एक नवजात को जन्म दिया परन्तु जन्मा नवजात सामान्य नहीं था। नवजात पूर्ण विकसित पैदा नहीं हुआ था। नवजात सामान्य न होने की वजह से उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मनपुरा में पदस्थ डॉ. रजत जैन ने जच्चा बच्चा को शिवपुरी जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

एनसीयूआई में उपचार जारी

डॉक्टर विनोद गोलिया ने बताया कि नवजात अविकसित पैदा हुआ है। बच्चे का वजन 1 किलो 48 ग्राम है, जो सामान्य से भी कम है। इसके साथ ही नवजात के मल.मूत्र द्वार भी नहीं है। डॉक्टर का कहना था ऐसे केसों में गर्भवती सही समय पर अपनी जांच नहीं करवाती हैं, इसके चलते ऐसी घटनाएं सामने आ जाती हैं।

अगर समय से पहले गर्भवती ने जांच करवाई होती तो इस प्रकार से विकसित नवजात नहीं जन्म लेता। हालांकि बच्चे की मां भावना का स्वास्थ्य सामान्य है। नवजात के कमर से नीचे का हिस्सा नहीं है। फिलहाल बच्चा डॉक्टर की निगरानी में जिला अस्पताल के एसएनसीयू में भर्ती है।
G-W2F7VGPV5M