Pichhore News- अवैध रूप से रखी गई क्रांतिकारी मंगल पांडे की प्रतिमा, बन गई यह परंपरा

Bhopal Samachar
पिछोर। पिछोर विधानसभा में अवैध रूप से महापुरुषों की प्रतिमा रखने की परंपरा बन गई है,इसी परंपरा के अनुशरण करते हुए पिछोर क्षेत्र में आधा दर्जन महापुरुषों की प्रतिमा अवैध रूप से स्थापित कर दी। बीती बरसती रात में शाजापुर ठुनी तिराहे पर लोगों ने क्रांतिकारी मंगल पांडे की प्रतिमा को अवैध रूप से स्थापित कर दिया और फोटो सेशन भी कर करने लगे। आम जन अवैध काम करके प्रशासन से नही डरे बल्कि चेतावनी भी जारी कर दी,पहले आधा दर्जन मुर्तियो को हटाना फिर इस प्रतिमा को यह भी अमर शहीद है।

जानकारी के अनुसार पिछोर अनुविभाग मे आने वाले शाजापुर गांव के ठुनी तिराहे सर्वे नंबर पर 15 अगस्त की रात में ग्रामीणों ने एक राय होकर अमर शहीद क्रांतिकारी मंगल पांडे की प्रतिमा को बिना किसी शासन की अनुमति के स्थापित कर दिया। जब सुबह लोग सोकर उठे और वहां ने निकले तो लोगो ने तिराहे पर मंगल पांडे की मूर्ति को देखा।

इसके बाद गुजरने वाले राहगीर प्रतिमा के साथ सेल्फी और फोटो सेशन भी करने लगे। प्रशासन को इस मामले की सूचना मिली,लेकिन सूचना के घंटो बाद भी प्रशासन मौके पर नहीं पहुंचा,खबर लिखे जाने तक पिछोर एसडीएम और पिछोर थाना प्रभारी मौके पर निकले हैं।

आधा दर्जन प्रतिमा हो चुकी हैं स्थापित, मामला दर्ज

पिछोर अनुविभाग में बिना अनुमति चौराहों पर मूर्ति लगाने का यह पहला मामला नहीं है,आज से आठ साल पर्व पिछोर के बस स्टैंड पर अवैधानिक रूप से संविधान निर्माता की प्रतिमा संविधान को तोडते हुए रख दी,इसके बाद क्रमशः पिछोर के बाचरौन चौराहे पर अंवति बाई की प्रतिमा,पिछोर अनुविभाग के नग्देश्वर चौराहे पर अहिल्या देवी,खोड बरैला चौराहे पर अंबेडकर जी की प्रतिमा,पिछोर के पायगा गांव में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को भी स्थापित बिना अनुमति के किया जा चुका है।

वही पिछोर में फिल्टर रोड पहाड़ी पर बुद्ध भगवान की प्रतिमा और विश्व को धर्मोपदेश देने वाले स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा पिछोर के मोती सागर तालाब पिछोर अवैध रूप से बनी गौशाला में स्थापित कर दी है,पिछोर में अवैध रूप से महापुरुषों की प्रतिमा स्थापित करने की परंपरा बन चुकी है। प्रशासन हर बार ऐसे मामलों में अज्ञात का मामला दर्ज कर फाइल बंद कर देता है। वही इस मामले में मंगल पांडे की प्रतिमा स्थापित करने वाले लोगों का कहना हैं कि पहले अन्य अवैध रूप से स्थापित प्रतिमाओ को हटाया जाए यह भी अमर शहीद क्रांतिकारी हैं।
G-W2F7VGPV5M