अब जुगाड़ से नही मेरिट के आधार पर होगा BRC और APC, इनका होगा चयन- Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। राजनीति का दूसरा नाम कहे जाने वाले शिक्षा विभाग में अभी तक मलाई दार और साहब गिरी वाला पद जुगाड से मिलता था,लेकिन अब जिले के आठ विकास खंडो में BRCC व APC बनने के लिए पहली बार परीक्षा का आयोजन किया गया। यह परीक्षा 16 अगस्त को आयोजित हुई थी,शहर के जिला उत्कृष्ट विद्यालय में सीसीटीवी की निगरानी में आयोजित हुई परीक्षा में 37 पात्र शिक्षक अभ्यर्थियों में से 35 शिक्षकों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था।

उक्त परीक्षा का परिणाम राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा सोमवार को घोषित कर दिया गया जिसमें करैरा के शिक्षक पहले टाप दो स्थानों पर रहे हैं। करैरा के मौजूदा प्रभारी BRCC विनोद कुमार तिवारी ने 90 में से 59 अंक हासिल कर परीक्षा में अव्वल प्राप्त किया है। अब परीक्षा में मेरिट के आधार पर ही इस बात का फैसला होगा कि कौन शिक्षक किस ब्लाक का BRCC बनेगा।

24 अगस्त को जिला शिक्षा केंद्र अनंतिम सूची जारी करेगा जिसके बाद दावे आपत्ति लिए जाएंगे और फिर फाइनल सूची के साथ ही नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे। मीडिया ने इस मामले को प्रकाशित किया था कि शिवपुरी में अधिकारी रिजल्ट घोषित नहीं कर रहे, लेकिन शिवपुरी जिले में अधिकारी रिजल्ट घोषित करने से परहेज कर रहे हैं। इसके बाद सोमवार को रिजल्ट घोषित कर दिया गया।

इधर जिला शिक्षा केंद्र में APC जेंडर के पद पर नियुक्ति के लिए महिला अभ्यर्थी को प्राथमिकता मिलनी है लेकिन इस पद के लिए कुछ ऐसी महिला अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किए हैं जो पूर्व में इसी पद पर अनियमितता को लेकर हटाई जा चुकी हैं हालांकि इस पद के लिए मेरिट में शामिल कुछ अन्य पुरुष अभ्यर्थियों ने भी विकल्प भरा है देखना होगा कि नियमों और मापदंडों के बीच विभाग इस महत्वपूर्ण पद पर किसे नियुक्ति देता है

सिर्फ 23 अभ्यर्थी ही हासिल कर सके 33 फ़ीसदी से अधिक अंक

उत्कृष्ट विद्यालय में डेढ़ घंटे की इस 90 अंक की परीक्षा मे अधिकतम अंक 59 करैरा के प्रभारी बीआरसीसी विनोद तिवारी को मिले हैं। 35 शिक्षकों की सूची में सिर्फ 23 शिक्षक ही ऐसे थे जो कि परीक्षा में 33 फ़ीसदी से अधिक अंक हासिल कर सके।

मेरिट सूची पर गौर करें तो कुल 12 पदों के लिए परीक्षा देने वाले 35 अभ्यर्थियों में से टॉप 20 अभ्यर्थियों में से ही चयन की संभावना है और इस सूची के टॉप 20 में क्रमशः विनोद तिवारी 59 अंक, प्रदीप अवस्थी 56 अंक, प्रदीप भदोरिया 55.5, रामकृष्ण शिवहरे व संतोष गर्ग 53 अंक, एच एस शर्मा 52.5, सुदर्शन गुप्ता 50, अंगद सिंह तोमर 47.5, बाल कृष्ण ओझा व सुरेश गुप्ता 45.5, विनोद पाठक 44, धर्मेंद्र रघुवंशी 45, अशोक कबीर 42, अतर सिंह 41.5, उमेश करारे 38.5, शिव चरण लाल जाटव 38, संजीव अग्रवाल 37.5, कोमल प्रसाद जैन, बृजेश शर्मा व मुकेश पाठक ने 36 अंक हासिल किए हैं।
G-W2F7VGPV5M