SHIVPURI में मूसलाधार बारिश होगी, निचले इलाकों में पानी भर जाएगा: मौसम विभाग

शिवपुरी। 1 जून से आज दिनांक जिले में जिले में अभी तक 159.93 मि.मी.औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में गत वर्ष आज दिनांक तक 108.70 मि.मी.औसत वर्षा हुई थी,फिलहाल सिंध को छोड दे जिले की किसी भी नदी में उफान नही आया है सिंध में बहाब इस कारण तेज हुआ कि जिले के पडोसी जिले गुना और उसके आसपास के क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है,लेकिन मौसम केंद्र भोपाल ने मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है कि जिले में भारी बारिश की संभावना है।

भू-अभिलेख शिवपुरी के अधीक्षक ने बताया कि जिले की औसत वर्षा 816.3 मि.मी. है। गत वर्ष जिले में कुल 1452.9 मि.मी. वर्षा रिकॉर्ड की गई थी। उन्होंने बताया कि अभी तक शिवपुरी में 221.90 मि.मी., बैराड़ में 134.50 मि.मी., पोहरी में 198 मि.मी., नरवर में 202 मि.मी., करैरा में 60 मि.मी., पिछोर में 191 मि.मी., कोलारस 199 मि.मी., बदरवास में 117 मि.मी. तथा खनियाधाना में 116 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई है।

यह कहा मौसम केंद्र भोपाल ने
मौसम केंद्र भोपाल ने मौसम को लेकर‎ पूर्वानुमान जारी किया है। शिवपुरी जिले में‎ भारी से अति भारी की आशंका जताई है।‎ 64.5 मिमी से 204.4 मिमी बारिश हो सकती‎ है। ऐसे में लोगों को सलाह दी गई है कि‎ इलेक्ट्रॉनिक व बिजली के उपकरणों के‎ उपयोग से बचें या अनप्लग कर दें।

दो पहिया‎ वाहनों के उपयोग से बचें और पेड़ों के नीचे‎ आश्रय न लें। वज्रपात के समय अगर आप‎ पानी में हैं तो तुरंत बाहर आ जाएं। भारी‎ बारिश के दौरान रेन कोट व छाते का इस्तेमाल‎ करें। भारी बारिश के दौरान निचले हिस्से में‎ जलभराव की आशंका रहती है।‎