हरित राष्ट्रीय राजमार्ग योजना: DM और NH के PD ने लगवाए NH हाईवे 27 पर 21000 पौधे

शिवपुरी। पर्यावरण सुरक्षा के मद्देनजर सरकार हरित राष्ट्रीय राजमार्ग योजना के तहत एनएच 27 में ढाई लाख से अधिक पौधे लगाने जा रही है। प्रोजेक्ट डायरेक्टर राजेश चंद्र गुप्ता ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने हरित पथ नामक मोबाइल ऐप तैयार किया है जिससे पौधारोपण की ऑनलाइन निगरानी की जा सके।

इसके तहत परिवहन मंत्रालय व एनएचएआई के अधिकारियों को ऐप में जोड़ने का काम शुरू हो गया है। इसके अलावा पौधों की जियो टैगिंग की जाएगी। रविवार को वृक्षारोपण अभियान के दौरान कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह भी शामिल हुए। उन्होंने वृक्षारोपण किया और फोटो अंकुर अभियान के तहत वायुदूत ऐप पर अपलोड किए। एनएच के अधिकारियों से कहा कि अभी शासन द्वारा अंकुर अभियान चलाया जा रहा है।

जिले में इस अभियान के तहत पूर्व में भी अच्छा प्रदर्शन किया गया है। आगे भी इसी प्रकार अंकुर अभियान में जिले को सर्वोच्च स्थान प्राप्त करना है। इसमें सभी की भूमिका होनी चाहिए। आज राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की टीम द्वारा वृक्षारोपण किया जा रहा है। यह पौधे वायुदूत एप पर अपलोड करें।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी अधिकारी व कर्मचारियों के साथ कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय को वायुदूत ऐप डाउनलोड कराकर एप के बारे में जानकारी दी और पौधा लगाकर फोटो डाउनलोड करने की बात कही। वही कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने पीडी राजेश चंद्र गुप्ता के साथ मिलकर पौधा रोपा।

वहीं आर ई राकेश रंजन सिन्हा ने बताया कि एनएचएआई व राज्य सरकार के सहयोग से एनएच 27 पर 197 किलोमीटर की दूरी में ढाई लाख पौधारोपण करेगा। अगस्त माह के अंत तक यह काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए कृषि विभाग, बागवानी, वानिकी क्षेत्र के विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी।

मुस्तफा जमाल (साइट इंजीनियर) का कहना था कि सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने सड़कों के किनारे वृक्षारोपण, सौंदर्यीकरण संबंधी ग्रीन हाईवे नीति को लागू कर दिया है। राजमार्ग के मध्य में छाटे पौधे लगने हैं। सड़क सुरक्षा की दृष्टि से किनारे में पहली पंक्ति (लेन) में चार से पांच फीट ऊंचे वृक्षों को लगाया जाएगा। दूसरी व तीसरी पंक्ति में बड़े फलदार पेड़ लगाए जाएंगे।

इस दौरान कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह,राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई ग्वालियर से राजेश चंद्र गुप्ता परियोजना निदेशक, मुस्तफा जमाल साइट इंजीनियर एवं शिवम शर्मा मैनेजर टेक्निकल, रीजनल इंचार्ज राकेश रंजन सिन्हा सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।