बारिश और आंधी में उड़ गया बिजली कंपनी का साल भर का मेंटीनेंस, रिकार्ड पारा लुढका, शिकायतों ने बनाया रिकार्ड - Shivpuri News

शिवपुरी। रविवार की रात से शिवपुरी के मौसम में ठंडक घुल गई। रिकार्ड पारा लुढ़ककर नीचे आ गया। शनिवार की दोपहर में पारा 44 डिग्री को छू रहा था रविवार की की रात 8 बजे आसमान में बादल छाने लगे। तेज आंधी के साथ सााि बारिश होने लगी। शहर में‎ रुक-रुककर बारिश का दौर सोमवार की तड़के 3‎ बजे तक जारी रहा। इसी के साथ भू-अभिलेख ने‎ शिवपुरी शहर में सबसे अधिक 29 मिमी बारिश‎ दर्ज की है।

मौसम की राहत बिजली कंपनी ने छीन ली

रविवार की रात शुरू हुई बारिश के कारण मौसम सुहावना हो गया,लोगो को गर्मी से राहत तो मिली लेकिन बिजली कंपनी ने लोगों को परेशान किया। साल से मेंटेनेंस के नाम पर काटी जानी वाली बिजली कंपनी मेंटेनेंस काम नही आया। लेकिन रविवार की रात चली आंधी और बारिश के बाद शहर भर में पूरी रात ब्लैक आउट रहा। सुबह कुछ देर के लिए लाइट आई और इसके बाद पहले तो कई बार लाइट आती जाती रही लेकिन बाद में स्थायी रूप से लाइट काट दी गई जो देर शाम तक नहीं आई।

कुछ क्षेत्रों में दोपहर बाद लाइट आई भी तो वोल्टेज बहुत कम आ रहा था, जिससे न तो बल्ब जल पा रहे थे और न ही पंखे चल पा रहे थे। कुल मिलाकर जो हालात हल्की सी बारिश में सामने आए हैं उससे यही साबित होता है कि प्री-मानसून के नाम पर सिर्फ कागजों में ही मेंटेनेंस किया गया है। गांव में हालात इससे भी ज्यादा बदतर हो गए हैं।

24 घंटे में 400 शिकायते,निराकरण में निकला कंपनी का पसीना

पिछले 24 घंटे में विद्युत वितरण कंपनी को शहर भर से चार सैंकड़ा से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई थीं, लेकिन उनमें से आधी शिकायतों का भी निराकरण नहीं किया जा सका। अगर विद्युत वितरण कंपनी के कर्मचारियों ने महीनों तक प्री-मानसून मेंटीनेंस किया था तो फिर ऐसा क्या हो गया कि हल्की सी बारिश में ही पूरे शहर सहित ग्रामीण अंचल में भी लोगों को ब्लैक आउट झेलना पड़ा? कहीं न कहीं पहली ही बारिश ने विद्युत वितरण कंपनी के कर्मचारियों की लापरवाही को उजागर करके रख दिया है। इंटरनेट मीडिया पर लोगों ने जमकर बिजली कंपनी को कुव्यवस्था के लिए कोसा।

पूरा अंचल भीगा, सभी जगह व्यवस्था ठप

बारिश की स्थिति पूरे ग्रामीण अंचल में भी रही। सभी जगह रुक-रुक कर बारिश होती रही और बिजली की आंख मिचौली चलती रही। रन्नाौद में रात भर लोगों को बिना बिजली के रहने पड़ा। आंधी में कई जगहों पर पेड़ गिर गए जिससे आवागमन भी बाधित होता रहा। करैरा-नरवर में भी बूंदाबांदी हुई।

महाआर्यमन का दौरा भी हुआ निरस्त

ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे महाआर्यमन सोमवार को पोलो ग्राउंड में होने वाले क्रिकेट मैच के लिए शिवपुरी आ रहे थे। लेकिन बारिश के कारण पूरा मैदान भीग गया और मैच को निरस्त करना पड़ा। इसी के साथ महाआर्यमन का दौरा भी निरस्त कर दिया गया।

इनका कहना है..
प्री-मानसून शुरू हुआ है और इस समय हमेशा ही शिकायतें आती हैं। अभी मेंटेनेंस हो रहा है और यह पूरा हो जाएगा तो मानसून में परेशानी नहीं आएगी। एक दिन में 400 शिकायतें आ रही हैं तो इनका निराकरण एक साथ नहीं हो सकता है। कभी-कभी एक ही शिकायत को हल करने में दो घंटे का समय भी लग जाता है।
PR पाराशर, SE