आसमान से बरस रही हैं आग, सीजन में पारे का रिकॉर्ड उछाल: बिजली भी दिग्गी राजा के फॉर्मेट पर - Shivpuri News

शिवपुरी। पिछले 4 दिनो से सूर्यदेव आसमान से आग बरसा रहे हैं। सीजन का रिकॉर्ड बनाते हुए पारा 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है,इस कारण आमजन को सुबह से ही तेज धूप महसूस हो रही हैं साथ में मेंटेनेंस के नाम पर दिन में 4 से 6 घंटे बिजली कटौती लोगो का दिग्गी राजा के युग की याद दिला रही हैं।

मौसम केंद्र भोपाल ने बढ़ते तापमान को‎ देखते हुए लू की संभावना जताई है। 11 मई‎ और 12 मई को 15 किमी प्रति घंटे से हवा चलने का अनुमान हैं। लू की संभावना को देखते हुए‎ सावधान रहने की जरूरत है। शिवपुरी शहर‎ का तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने से गर्मी का‎ असर पहले से ज्यादा बढ़ गया है। तेज धूप के‎ साथ वातावरण गरम रहने से पंखों की हवा के‎ नीचे भी लू जैसे थपेड़े महसूस हो रहे हैं।

बिना‎ कूलर और ऐसी के लोग नहीं रह पा रहे हैं। गर्मी‎ के असर को देखते हुए लोगों को सावधान‎ रहने की जरूरत है। इन दिनों शादियों का‎ सीजन चल रहा है। खानपान को लेकर भी‎ ध्यान देना होगा।‎

शिवपुरी शहर के पांच‎ दिनों के पारे पर गौर करें तो अधिकतम‎ तापमान 4 डिग्री सेल्सियश ऊपर आया है।‎ बादल व बारिश के चलते 7 मई को पारा 41‎ डिग्री तक चला गया था। अब बढ़कर 45 हो‎ गए हैं। वहीं रात का पारा भी 25 से बढ़कर 29‎ डिग्री पहुंच गया है।‎ वही आने वाले शनिवार को मौसम सबसे ज्यादा खतरनाक हैं इस दिन सूर्यदेव अपने पूरे क्रोध में रहेगें,साथ में 17 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा चलने का अनुमान है। इसके बाद सोमवार से पारे के उतरने की संभावना है और लोगो को राहत मिल सकती है।

ऐसे में साल भर बिजली मैनिटेंशिन के नाम पर कटौती करने वाले बिजली विभाग भी लोगो को सीतम करने से नही चूक रहा है। प्रतिदिन मेंटेनेंस के नाम पर प्रतिदिन दिन में 4 से 6 घंटे लगातार बिजली कटौती गुल हो रही है,इसके साथ कभी भी बिजली गायब हो जाती हैं इस कारण लोगों को दिग्गी राजा के युग की याद हा रही हैं।