मेडिकल कॉलेज में ब्लड बैंक शुरू करने जय माई मानव सेवा समिति ने सौंपा ज्ञापन- Shivpuri News

शिवपुरी। जब से शिवपुरी में मेडिकल कॉलेज की शुरूआत हुई है। 200 करोड की लागत से बने इस मेडिकल कॉलेज में अभी तक ब्लड बैंक नहीं है। जिसके चलते मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों को ब्लड के लिए जिला चिकित्सालय का रुख करना पडता है। इसके चलते शिवपुरी मेडिकल कॉलेज में ब्लड बैंक शुरू किए जाने को लेकर जय माई मानव सेवा समिति एनजीओ ने आज एक ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में बताया कि मेडिकल कॉलेज को बने हुए काफी समय हो गया है। यहां लगभग सभी चिकित्सकीय सुविधाएं चालू हो गई है लेकिन ब्लड बैंक की शुरूआत अभी तक नहीं की गई है जबकि इतने बड़े कॉलेज में ब्लड बैंक होना चाहिए। कुछ समय पहले जब बात की थी तो मेडिकल कॉलेज प्रबंधन का कहना था कि जल्द ही ब्लड बैंक यूनिट चालू हो जाएगी लेकिन तीन माह गुजरने के बाद भी ब्लड बैंक यूनिट शुरू नहीं हो पाई है।

मेडिकल कॉलेज में सबकुछ चालू कर दिया है पर ब्लड बैंक चालू नहीं किया है। कॉलेज में सभी तरह के मरीजों को एडमिट किया जा रहा है और रोज डिलीवरी हो रही है ओटी भी चालू हो गई है पर कोष के लिए ब्लड बैंक चालू नहीं किया गया है।

ब्लड बैंक शुरू हो गया होता तो यहां के मरीजो को ये मजबूरी का सामना नही करना पड़ता जैसे – थैलेसिमिया बीमारी से पीड़ित बच्चो को फिल्टर ब्लड नहीं मिलना और काफी मरीज ऐसे भी रहते है जिनको ब्लड के अलावा प्लाज्मा भी शिवपुरी में नही मिलता है। अगर मेडिकल कॉलेज का ब्लड बैंक सही तरह से शुरू कर दिया जाए तो शिवपुरी की जनता को शिवपुरी टू ग्वालियर ओर शिवपुरी टू भोपाल, इंदौर नही जाना पड़ेगा।