बलारी का मेला: मंदिर के पास नही लगेंगी प्रसाद व अन्य दुकान, पार्क प्रबधंन का फैसला- Shivpuri News

शिवपुरी‎। शिवपुरी शिवपुरी जिले का प्रसिद्ध मंदिर बलारी माता मंदिर चैत्र नवरात्रि में कोविड—19 के कारण मेला नही लग रहा था। अब समान्य हालत है,सभी तरह के प्रतिबंध हटा लिए गए हैं इस कारण इस नवरात्रि में मेले का आयोजन किया जा रहा हैं। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को ध्यान में रखते‎ हुए नेशनल पार्क प्रबंधन ने दुकानों की जगह‎ एकाएक बदल दी है।

भीड़ को नियंत्रित करने‎ के लिए प्रसाद आदि की दुकानें अब मंदिर‎ परिसर की बजाय मुख्य द्वार पर लगवाई‎ जाएंगी।‎ नेशनल पार्क प्रबंधन ने तय किया है कि‎ श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते परेशानी लाजमी‎ है। इस लिहाज से दुकानों की जगह बदल दी‎ है। फोरलेन हाइवे से 2.30 किमी दूरी पर‎ नेशनल का मुख्य द्वार है। यहां किसानों के‎ खाली खेत पड़े हैं।

किसानों से सहमति के‎ आधार पर दुकानें लगाने का निर्णय लिया गया‎ है। प्रसाद से लेकर अन्य सभी तरह की दुकानें‎ पार्क के गेट पर‎ लगाई जाएंगी। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के‎ लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध रहेगी। नेशनल पार्क‎ शिवपुरी के असिस्टेंट डायरेक्टर अनिल सोनी‎ ने बताया कि पहली बार दुकानें बाहर लगवा रहे‎ हैं, ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की‎ परेशानी ना आए।‎