वृद्धाश्रम में वृद्धों की परेशानियां: किसी के बेटी दामाद ने किया घर पर कब्जा, मौके पर ही कानूनी निदान - Shivpuri News

शिवपुरी। प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण विनोद कुमार के मार्गदर्शन में तथा जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव अर्चना सिंह के निर्देशन में बुधवार को वृद्ध आश्रम में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जिला न्यायाधीश एवं सचिव अर्चना सिंह द्वारा वृद्धजनों को उनके अधिकारों एवं भरण पोषण के संबंध में जानकारी दी गई।

शिविर में डॉ. एसके रंगड़ उपस्थित रहे जिनके द्वारा वृद्धजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। शिविर में उनका ब्लड प्रेशर एवं शुगर की जांच कराई गई। उक्त कार्यक्रम में कुछ वृद्धों द्वारा आंखों में मोतियाबिंद की समस्या बताई गई जिसके संबंध में सीएमएचओ शिवपुरी को ऑपरेशन निर्देशित किया गया एवं इस संबंध में उपयुक्त व्यवस्था कराने की चर्चा की गई और जिन लोगों को बूस्टर डोज लगना है उनको बूस्टर डोज लगवाने की व्यवस्था की गई।

वृद्ध आश्रम में एक बुजुर्ग लक्ष्‌मण दास गर्ग द्वारा बताया गया कि उनके बच्चे उन्हें घर पर नहीं रख रहे हैं तो उनके बच्चे से संपर्क किया गया तो बच्चे ने बताया कि वह उन्हें नही रहना ही नही चाहता। इस संबंध में शिविर में उपस्थित पीएलवी मोहसिन खान को लक्ष्‌मण दास के परिवार एवं अन्य जानकारी एकत्रित कर आवेदन तैयार कर एसडीएम कार्यालय में भरण पोषण लगवाने हेतु हेतु निर्देशित किया गया एवं इस संबंध में विधिक सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

एक अन्य बुर्जुग द्वारा बताया गया कि पोहरी में उसके बेटी-दामाद ने उसका घर बेच दिया एवं घर से निकाल दिया है। इसके संबंध में भी शिविर में मौजूद पीएलवी को जानकारी एकत्रित कर विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। जिससे कि एसडीएम पोहरी के न्यायालय में कार्यवाही की जा सके। उक्त शिविर में पैरा लीगल वालंटियर मोहसिन खान एवं ललित शर्मा द्वारा सहयोग किया गया।